प्याज के इतने गुण जानकर अाप राेज खाने लगेंगे इसे


प्याज का प्रयोग लगभग प्रत्येक भारतीय रसोई में कच्चे एवं पक्के दोनों रूप में किया जाता है। इसका लैटिन नाम ऐलियम सिफा है। यह जमीन के अंदर उगती है। इसकी ऊपरी शक्ल गहरे कत्थई, लाल तथा सफेद रंगों में होती है। प्याज की प्रकृति गर्म और खुश्क होती है। रसोई में इसकी पैठ मध्य तथा उत्तर भारत में बहुतायत से है। इसे गरीबों की कस्तूरी कहा जाता है। इसका उत्पादन गर्मी में ज्यादा होता है। यही कारण है कि गर्मी में लगने वाली लू का इलाज भी यही प्याज है। 

प्याज में विटामिन सी, लोहा, गंधक, तांबे जैसे बहुमूल्य खनिज पाए जाते हैं, जिनसे शारीरिक शक्ति बढ़ती है। खाने के साथ कच्चे प्याज का सेवन लाभदायक होता है। जहां पर इसका उपयोग शाकाहार अथवा मांसाहार व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है, वहीं पर प्याज के कई औषधीय फायदे भी हैं-
  • प्याज का रस कनपटियों और छाती पर मलने से लू नहीं लगती। खाने के साथ कच्चे प्याज का सेवन लाभदायक होता है।
  • कान में दर्द अथवा मवाद बहने की शिकायत होने पर प्याज के रस की (5-6 बूंदें) हल्का गर्म करके कान में डालने से आराम मिलता है।
  • गाय के ताजे दही के साथ कच्चा प्याज काटकर खाने से खून के दस्त में आराम मिलता है। प्याज का रस नाभि पर लेप करने से दस्त बंद हो जाते हैं।
  • आधा कप सफेद प्याज के रस में गुड़ और पिसी हल्दी मिलाकर प्रात: व शाम को पीने से पीलिया में लाभ होता है। छोटे प्याज को छीलकर चौकोर काटकर सिरके या नींबू के रस में भिगो दें, ऊपर से नमक व काली मिर्च डाल दें। पीलिया का यह शर्तिया इलाज है।
  • प्याज से हृदय-धमनियों में रुधिर के थक्के नहीं बनते और इस प्रकार हृदय संभावित क्षतियों से बचा रहता है।
  • यदि किसी कुत्ते ने काट लिया हो, तो कटे हुए स्थान पर प्याज को पीसकर शहद के साथ मिलाकर लगाने से विष का प्रभाव जाता रहता है। सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करने से गठिया के रोगी को लाभ पहुंचता है। प्याज को कूटकर सूंघने से खांसी, सांस-गले के रोग, टॉन्सिल व फेफड़े के कष्ट दूर होते हैं। प्याज के रस में शहद मिलाकर चाटने से दमा और खांसी में आश्चर्यजनक सुधार होता है।
  • प्याज का रस नाक व गले के संक्रमण को दूर करता है।
  • यह जुकाम की सर्वोत्तम औषधि है। कच्चा प्याज खाने से जुकाम का पानी नाक से बहना बंद हो जाता है। दांत या मसूड़ों में दर्द होने पर कच्चे प्याज का टुकड़ा उस जगह पर रख देने से दर्द कम हो जाता है। प्याज में अदरक का रस मिलाकर देने से उल्टी बंद हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।