अगर आप भी रहना चाहतें है जवान... तो सिर्फ इस्तेमाल करें विचित्र पानी, कभी नहीं आएगा बुढ़ापा


अगर आपको कोई जवान रहने का वर दान ही दे दे तो, जी हां चौन्कियें मत अब ये संभव है. न कोई एक्सरसाइज, न कोई डाइट, न कोई परहेज सिर्फ एक इस तरह का पानी है. अब एक ऐसे पानी की खोज हुई है जो आपको लम्बे समय तक जवान रखेगा. जिसे आप नार्मल पानी की तरह पी सकतें हैं उसमें खाना बना सकतें है और बस बिना कुछ किये जवान रह सकतें हैं.

चावल के अलावा इसका पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद है. चावल को पकाने में इस्तेमाल होने वाले पानी में कई गुण छिपे होते हैं. यह चेहरे व बालों को फायदा पहुंचाता है. इसमें कई पौष्टिक तत्त्व जैसे विटामिन, प्रोटीन व एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे स्किन खिली-खिली रहती है. यह स्किन के सूखेपन व कील मुहांसों को भी दूर करता है व जल्द बुढ़ापा आने से भी रोकता है.

ये करें: चावल को पानी में पकाने के बाद ठंडा कर लें. छानकर पानी अलग करें और इससे चेहरे पर 15 मिनट तक मसाज करने के बाद साफ पानी से चेहरा धोलें. इसके अलावा इस पानी को पीने से कब्ज की शिकायत दूर होती है. पानी की दूर करने के लिए बीमार व छोटे बच्चों को चावल का पानी पिलाते हैं.

डिहाइड्रेशन की समस्या गर्मियों में अधि‍क होती है. चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है. बुखार होने पर चावल का पानी पीएं. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएंगे. इस पानी में भरपूर कार्बोहाइड्रेड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं. ये जो बॉडी को एनर्जी देते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।