अगर तम्बाकू खाने के कारण आपके दांत है ख़राब तो ऐसे करें दाँतो की सफाई!


वर्तमान समय में युवाओं में गुटखा-तंबाकू खाना एक ट्रेंड सा बन गया है, जबकि उन्हें मालूम है कि यह उनके सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। तंबाकू से हमारे दांत और स्वास्थ्य दोनों को ही बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। लेकिन फिर भी कुछ लोग तंबाकू का अवश्य सेवन करते हैं, जिससे उनके दांत पूरी तरह खराब हो जाते हैं।

तंबाकू खाने से इसमें मौजूद निकोटीन, दांतों के चारों ओर जमा हो जाते हैं और दांत भी पीले पड़ने लगते हैं। तंबाकू की वजह से दांतों में कई साडी समस्याएं तो बढ़ जाती ही है, इसके अलावा कैंसर होने के भी संभावना भी हो सकती है। आइए बताते हैं कि दांत से तंबाकू के दाग को कैसे बहुत आसानी से हटाया जा सकता है।

1. रोजाना ऐसे करें दांतों की सफाई
ओरल सफाई का मतलब सिर्फ ब्रशिंग ही नहीं है। मुंह की पूरी सफाई मतलब दिन में दो बार ब्रश, माउथ वॉश और दिन में एक बार मुंह में फ्लास करना आवश्यक होता है। अगर आप नियमित रूप यह सब करेंगे तो जल्द ही आपको दांतों पर पड़े तंबाकू या किसी भी प्रकार के दागों से आसानी से मुक्ति मिल जाएगी।

2. दांतों को रखें क्लीन और स्मूद
दांतों पर कोई भी चीज़ तभी जमती है जब दांतों की सतह बहुत रफ होती है। इसलिए दांतों पर कुछ जमने ना देने के लिए, दांतों की सतह को हमेशा स्मूथ और साफ अवश्य रखना चाहिए। इसके लिए आपको रोजाना सुबह करें और शाम को सोने से पहले ब्रश जरूर करें। खाने-पीने के बाद पानी से मुंह को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।

3. मुंह को रखें बैक्टीरिया से मुक्त
दांतों को सफेद बनाए रखने के लिए दांतों में किसी भी प्रकार की कैविटी नहीं होने देनी चाहिए। दांतों को बैक्टीरिया फ्री रखना बहुत ही जरूरी है।

4. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
बेकिंग सोडा दांतों पर से धब्बे हटाने का सबसे कारगर नुस्खा है। रोज़ाना ब्रश करने के बाद थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमे दाग-धब्बे धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं।

5. गाजर का करें सेवन
गाजर का दांतों के दाग-धब्बे दूर करने में मदद इसलिए मिलती है क्योंकि गाजर खाने से इसमें मौजूद रेशे दांतों की अच्छे से सफाई कर देते हैं। दांतों को कोनों की गंदगियों को जल्द दूर करने में सहायक होती है।


6. दांतों का कराएं चेकअप
घरेलू नुस्खे के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह बहुत ज़रूरी है। दांतों का चेकअप कराने से आपको लंबी अवधि के दागों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसलिए एक निश्चित अंतराल पर दांतों का चेकअप कराना बहुत ज़रूरी है।

7. हल्दी का अचूक नुस्खा
यह भी उपाय कारगर साबित हो सकता है कि हल्दी में सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों मे मंजन की तरह मलने से भी दांतों का पीलापन ठीक होगा। यदि आपके दांतों में पीलापन हो तो यह बेहद ही फायदेमंद हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।