गर्म दूध सिर्फ कैल्शियम की कमी दूर नहीं करता बल्कि इन बिमारियों में भी हैं फायदेमंद


दूध पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं यह तो आप जानते ही होंगे की यह हमारी बॉडी में कैल्शियम की कमी हो पूरा करता हैं और हमारी हड्डियों को वा हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता हैं इसके और भी फायदे होते हैं दूध को आप शहद के साथ हल्दी, केसर आदि के साथ ले सकते हैं जिनके आपको बहुत सारे स्वस्थ्य लाभ मिलेंगे यह ना सिर्फ हमारे शरीर के लिए अच्छा बल्कि यह हमारे सौन्दर्य के लिए भी बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता हैं.

यहा आज हम आपको बतायेंगे की गर्म दूध पीने के आपको कितने सारे फायदे हो सकते हैं और अगर आप गर्म दूध का सेवन करेंगे तो आपको यह बीमारिया घेर नहीं पाएंगी.

गर्म दूध पीने के फायदे

दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में लगभग वो हर तत्व मौजूद होता है जो शरीर के लिए आवश्यक होता है और जो हमारे शरीर का विकास बेहतरीन तरह से करता हैं.  ये विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है और हाल में हुई एक स्टडी के मुताबिक, हर रोज एक गिलास गर्म दूध पीने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है.

अनिद्रा को कहे बाय 
दूध में एमिनो एसिड होता है जो मस्तिष्क/दिमाग को नींद-प्रेरणादायक रसायन- सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के उत्पादन के लिए उत्तेजित करता है. रात को मस्तिष्क सेरोटोनिन को मेलाटोनीन में बदलता है यह काम दूध में मौजूद िकैल्शियम के कारण होता हैं. जिससे आपको अच्छी नींद आती है.

सर्दी-जुकाम में राहत
आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो काली मिर्च को गर्म दूध में मिला कर लें,  बार-बार जुकाम होता है तो 15 दिन तक एक-एक काली मिर्च बढ़ाते हुए उसका सेवन करें और उसके बाद 15 दिन तक एक-एक घटाते हुए लें, इससे आपका पुराने से पुराना ज़ुकाम ठीक हो जाएगा.

इससे बार-बार होने वाली जुकाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा और जो  कफ बनता है तो एक चम्मच शहद में 2-3 बारीक कुटी काली मिर्च के साथ एक चुटकी हल्दी मिला कर उसका सेवन करें लेकिन हल्दी वाले दूध का सेवन आप रोजाना नहीं कर सकते हैं.

कैल्शियम की कमी :
छुहारे खाकर गर्म दूध पीने से कैलशियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना, आर्थराइटिस इत्यादि समस्याए खत्म हो जाती हैं.

रक्तचाप करे कण्ट्रोल:
आज कल हर कोई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं रक्तचाप वाले रोगी 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें फिर इन्हें गर्म दूध के साथ उबाल लें अब उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं और कुछ ही दिनों में कम रक्तचाप से छुटकारा मिल जायेगी.

हाइड्रेट करे बॉडी;
क्या आप ये बात जानते हैं कि दूध पीने हमारा शरीर को हाइड्रेटेड करता हैं शायद आप यह बात नहीं जानते होंगे आप यह सोचते होंगे की केवल पानी से ही हमारा शरीर हाइड्रेट होता हिया लेकिन ऐसा नहीं हैं.

वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है। दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है और यह आपकी बॉडी में पानी की कमी पूरी नहीं होने देता हैं.

गले में तकलीफ:
अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं. इससे आपके गले का दर्द ठीक हो जाएगा और आप आराम महसूस करेंगे.

तनाव से छुटकारा:
हल्का गर्म दूध पीना आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा. दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे, इसीलिए तनाव से मुक्ति के लिए गर्म दूध ज़रूर पिए इसके अलावा सोने के पहले इसे पीने से बहुत आराम मिलता हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।