इन घरेलू उपायों से सिर्फ 1 हफ्ते में पाएं गर्दन की झुर्रियों से निजात !

अगर आप चाहते है कि चेहरे की झुर्रियों ही नहीं बल्कि गले की भी झुर्रियों से निजात मिलें, तो इसके लिए इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें। सिर्फ 1 हफ्ते में ही अंतर दिखेने लगेगा।

जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में...

आज के समय में किसे खूबसूरत चेहरा नहीं पसंद है। इसके लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। अनियमित खानपान, बेकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल,ठीक ढंग से केयर, प्रदूषण के कारण झाईया, झुर्रियां, पिपंल आदि पड़ जाते है। इसी तरह खूबसूरत चेहरे के साथ-साथ सुडौल व तने हुए कंधे और सुराहीदार गर्दन भी आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगा देती है। गर्दन पर उम्र का प्रभाव भी जल्दी पड़ता है। चेहरे की तरह गर्दन भी धूल, मिट्टी व धुएं की चपेट में आती है। इससे गर्दन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और इसकी त्वचा कांतिहीन हो जाती है।


अगर आप चाहते है कि चेहरे की झुर्रियों ही नहीं बल्कि गले की भी झुर्रियों से निजात मिलें, तो इसके लिए इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें। सिर्फ 1 हफ्ते में ही अंतर दिखेने लगेगा। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

मेथी का मास्‍क
मेथी की छाल, पत्ते, बीज सभी झुर्रियों को कम करने में मददगार है। इसके लिए आप दाने का इस्तेमाल कर लें। इसके लिए मेथी के दानों को पानी में उबालकर उसे ठंडा कर लें और उससे अपना चेहरा साफ करें। या फिर मेथी के हरे पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें।  फिर अपना चेहरा पानी से धो लें।

केले का मास्‍क
केले में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि स्किन को कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ाता हैं। इस सामस्क के लि्ए1 पका हुआ केला को लेकर अच्छी तरह से मसल लें फिर इसमें 1 चम्मच शहद और 10 बूंद जैतून के तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इस मास्‍क को चेहरे व गर्दन पर लगा लें और कम से कम 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

ऑलिव ऑयल
loading...
ऑलिव ऑयल में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन ई, ए पाया जाता है। जो कि स्किन की हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से आपकी रक्षा करते है। इसके लिए एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल में आधा चम्‍मच आर्गेनिक शहद और कुछ बूंद मिलाकर गर्दन की स्किन की ऊपर की दिशा में मसाज करें।

अंडे की सफेदी का मास्‍क
इसमें भरपूर मात्रा में त्वचा-पौष्टिक घटक हाइड्रो लिपिड पाया जाता है। जो कि स्किन को ढीली करता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन झुर्रियों से निजात दिलाता है। इसके लिए एक अंडा लेकर उसका सफेद भाग निकाल लें। अब इस सफेद भाग के ऊपर एक चम्मच बादाम का तेल डालें  और इसे फेंटकते रहें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लेँ।

शहद का मास्‍क
शहद में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और पोटेशियम पाया जाता है। जो कि स्किन को मॉइश्‍चराइज करने के अलावा शहद त्‍वचा की गहरी परतों में व्याप्त हो जाता है। इसके लिए एक चम्मच शहद लेकर इसे अपने चेहरे पर पांच मिनट तक मालिश कीजिए।  कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।