एनर्जेटिक रहने के लिए भूल से भी नाश्ते में शामिल न करें ये चीजें!


दिन भर एनर्जेटिक बने रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है। इसलिए बार-बार हेल्दी नाश्ते की सलाह दी जाती है। पर यह बात ध्यान रखने की है कि हम सुबह कैसा नाश्ता करें? और किन चीजों को नाश्ते में शामिल न करें? अगर आप सुबह कोई उल्टा नाश्ता कर लेते हैं तो ये पेट के साथ बड़ी नाइंसाफी होगी। आइए जानते हैं सुबह किन चीजों को नाश्ते में नहीं लेना चाहिए…..

1. पेस्‍ट्री और केक
अगर आप ऐसी चीजें खाएंगे जिसमें ईस्‍ट की मात्रा अधिक होती है, तो आपका पेट पूरे दिन फूला रहेगा और शायद आप ऐसा नहीं चाहते होंगे ।

2. दही या उफना हुआ डेयरी प्रोडक्‍ट
दही खाना ज्‍यादातर लोग पसंद करते हैं क्‍योंकि इसमें काफी पोषण होता है। लेकिन इसे खाली पेट खाने से पेट में हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड बनता है जिससे लैक्‍टिक एसिड वाला बैक्‍टीरिया खतम होता है और आपके बैक्‍टीरियल सिस्‍टम को नुकसान पहुंचता है।

3. नाशपाती का सेवन
नाशपाती में कुछ कच्चे फाइबर होते हैं, जिसे खाली पेट खाने से आपकी श्लेष्मा झिल्ली को चोट पहुंच सकती है।

4. टमाटर न खाएं
टमाटर में ढेर सारी मात्रा में टैनिक एसिड होता है। खाली पेट इसे खाने से गैस्‍ट्रिक अल्‍सर हो सकता है।

5. खीरा और अन्‍य हरी सब्‍जियां
कच्‍ची सब्‍जियों में ढेर सारी मात्रा में अमीना एसिड होता है। इससे सीने की जलन और पेट दर्द हो सकता है अगर इन्‍हें खाली पेट खाया गया।

6. सैर करना या जॉगिंग
जॉगिंग और सैर करना सुबह सबसे ज्यादा जरूरी है, इससे बदन में ताजगी आएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे. चाहे तो आप तेज-तेज कदमों से चल भी सकते हैं.

7. सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार करना सुबह के वक्त अच्छा रहता है।  साथ ही आप प्रणायाम भी करें। खुली हवा में प्रणायाम करने से फेफड़े ठीक रहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।