सुबह किशमिश का पानी पीने के फायदे सुनकर आप हैरान रह जायेंगे


आपने खाली पेट नियमित रूप से हल्दी का पानी या नींबू के पानी को पीने के फायदों के बारे में जाना होगा, पर क्या आपने कभी किशमिश के पानी को पीने से होने वाले फायदों के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो मैं आपको बता दूं कि किशमिश के पानी में ऐसे खनिज और विटामिन बड़ी मात्रा में पाए जाते है, जो आपकी कई खतरनाक बीमारियों के इलाज में फायदेमंद होते है। किशमिश के पानी का सेवन करने से उसमें पाए जानें वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है। आज हम आपको इसके फायदों के बारें में बता रहें हैं।
किशमिश और किशमिश का पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे हृदय रोग संबंधी बीमारियां दूर होती है। साथ ही यह शरीर के अंदर के विकार दूर कर पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करते है। किशमिश के पानी का सेवन करने से भूख बढ़ती है और शरीर का खून भी साफ होता है। इसमें मौजूद गुण शरीर को कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं, इसलिए सभी को किशमिश का सेवन करते रहना चाहिए।

किशमिश के पानी के लिए आवश्यक सामग्री :

  • 2 कप – पानी
  • 150 ग्राम – किशमिश

किशमिश के पानी को बनाने का तरीका :

एक कटोरी में पानी लेकर से गर्म करें और इसमें किशमिश डालकर रात भर भिगोने के लिए रख दें। सुबह इस पानी को दोबारा गर्म करें और खाली पेट इसका सेवन करें। इस पानी को पीने के बाद कम से कम 30 से 35 मिनट कर नाश्ता ना करें। 4 दिनों तक लगातार इस प्रक्रिया को दोहराए आप खुद-ब-खुद ही शरीर में होने वाले अंतर को महसूस करने लगेंगे।

इन बिंदुओं पर दें ध्यान :

loading...

हमेशा काले रंग वाली ही किशमिश को चुनें। जो किशमिश दिखनें में ज्यादा चमकदार होती है, वो केमिकल युक्त होती है, ऐसी किशमिश आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इन उपायों को आप कम से कम 4 दिनों तक लगातार अपनाएं। इसके कोई साइडइफेक्ट नहीं होंगे। शक्कर की जगह आप किशमिश का ही उपयोग करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।