इस सर्दी दालचीनी से बढ़ाये अपनी सेक्स पावर, जाने इसके अन्य फायदे!


वजन कम करना हो, सेक्स पावर बढ़ानी हो या सर्दी-जुकाम से निजात पाना हो, इन सब के लिए दालचीनी का प्रयोग काफी फायदेमंद रहता है. आइए जानते हैं कि ये मसाला आपके लिए और किस तरह से लाभकारी हो सकता है. ठंड आते ही लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत होने लगती है. ज्यादातर बुजुर्ग इस समस्या से परेशान रहते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी पाउडर डालकर पेस्ट बना लें और इसे जोड़ों पर लगाए.

दालचीनी में होने वाले फायदे :

कैंसर रोगियों के लिए भी दालचीनी लाभकारी होती है. एक महीने तक शहद के साथ इसका सेवन करने से कैंसर ठीक हो सकता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि सेक्स पावर बढ़ानी हो तो दालचीनी का नुस्खा आजमाएं. इसके लिए सुबह-शाम दूध के साथ दो ग्राम दालचीनी पाउडर का सेवन करें. इससे यौन शक्ति में इजाफा होगा और शरीर भी स्वस्थ होगा.

जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनके लिए दालचीनी बहुत फायदेमंद है. चाय में एक चम्मच दालचीनी मिलाकर पीने से मोटापे से निजात मिलती है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आधा लीटर गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद के साथ एक चम्मच दालचीनी मिलाकर पिएं. दिन में तीन बार अगर इसे लेते हैं तो आपको जल्द ही फर्क महसूस होगा.

सर्दी की वजह से होने वाले सिर दर्द में दालचीनी का लेप फायदा देता है. अगर दर्द गर्मियों में होता है तो दालचीनी और तेज पत्ते को मिश्री के साथ चावल के पानी में पीसकर सिर्फ सूंघने से ही दर्द ठीक हो जाता है. इसके अलावा इसके तेल की कुछ बूंदे डालकर आप सिर की मालिश भी कर सकते हैं. अगर किसी को कम सुनाई पड़ता है तो उसे दालचीनी के तेल की कुछ बूंदे कान में डालनी चाहिए. इससे सुनने की क्षमता बढ़ती है. दालचीनी और काली मिर्च को एक साथ खाने से जमे हुए कफ से राहत मिलती है. इसके अलावा गुनगुने पानी में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर आप भी सकते हैं. ये त्वचा को भी सौन्दर्य प्रदान करती है. दालचीनी को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से मुंहासे और ब्लैकहेड्स दूर हो जाते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।