भुट्टे के रेशें भी हैं हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

भुट्टे खाना हर किसी को पसंद होता है, अगर आप भी भुट्टे खाना पसंद करती हैं और ऐसे में आप उसके बालों को हटाकर कूडे़दान में डाल देती हैं, तो आइए आज हम आपको भुट्टे के इन्हीं कुछ फायदों के बारे में बताते हैं। दरअसल हाल में हुए एक शोध में इस बात का पता लगाया गया है कि भुट्टे के रेशों में भी कई पोषक तत्व होते हैं जो कि अनेक बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

1.कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना
यह धमनियों में जमे हुए कॉलेस्ट्रॉल को बाहर निकालकर किसी भी तरह की जानलेवा और गंभीर बीमारी का समाधान करने में मदद करते हैं।

2.किडनी स्टोन
भुट्टे के रेशे से किडनी में जमा हुए नाइट्रेट और टॉक्सिन्स आदि बाहर निकालते है, जिस कारण किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है।

3.खून जमने में मददगार
भूट्टे के रेशे में विटामिन के होता है, जो कि खून के जमने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है और इससे चोट लगने पर रक्त भी कम बहता है।

4.मधुमेह को नियंत्रित
यह रक्त में इंसुलिन की मात्रा को बेलेंस करता है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है।

5.खाना पचाने में मददगार
भुट्टे के यह रेशे हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में काफी मददगार होते हैं, यह खाने को सही तरह से पचाने के साथ ही भूख को भी बढ़ाते है।

6.दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार
भुट्टे के रेशे हमारे शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ ही मोटापे को भी कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह ब्लैडर में माइक्रोब्स के कारण पैदा हुए इंफेक्शन को भी ठीक करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।