चाहे कैसा भी डैन्ड्रफ हो एलोवेरा के ये 5 रामबाण उपाय डैन्ड्रफ को जड़ से मिटा देगा

1. ताजा एलोवेरा जैल : इसे लगाने के लिये आप सीधे एलोवेरा की पत्ती से जैल को छील कर निकाल सकते हैं। फिर इसे सिर पर लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद दूसरे दिन सुबह सिर धो लें।

2. एलोवेरा और टी ट्री ऑयल : टी ट्री ऑयल लगाने से सिर में कभी रोगाणु नहीं पैदा होंगे क्योंकि यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा है। एलोवेरा जैल में अगर 5 बूंद टी ट्री ऑयल मिक्स कर के सिर पर लगाएं तो रूसी की समस्या नहीं होगी। इसे रात में लगा कर सो जाइये और दिन में सिर धो लीजिये।

3. एलोवेरा और नीम तेल : नीम का तेल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा है जो सिर में पपड़ी नहीं जमने देता। इसे लगाने से सिर की खुजली भी बंद हो जाती है। 3 चम्मच एलोवेरा जैल ले कर उसमें 9 बूंद नीम की बूंद मिक्स करें। फिर इसे सिर पर लगाएं और थोड़ी देर के बाद सिर धो लें।

4. कपूर के साथ एलोवेरा जैल : कपूर को सिर पर लगाने से सिर को ठंडक मिलती है और संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं का भी नाश होता है। इस पेस्ट को बनाने के लिये 3 चम्मच एलोवेरा जैल में थोड़ा सा कपूर पीस कर मिक्स करें और सिर पार लगा कर कुछ घंटों में सिर धो लें।

5. एलोवेरा और नींबू : नींबू में अम्लीय गुण रूसी पैदा करने वाले फंगस को खतम कर देते हैं। जब इसे एलोवेरा के साथ मिक्स किया जाता है तो रूसी तुरंत ही खतम होनी शुरु हो जाती है। 3 चम्मच एलोवेरा जैल में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और सिर पर 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद सिर धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।