4 तरीके घर से मक्खी-मच्छर-चूहे दूर रखने के

1. चूहों से मुक्ति – चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती. अगर घर में चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो रूई के कुछ टुकड़ों को पिपरमिंट में डालकर उनके होने की संभावित जगह पर रख दें. इसकी स्मेल से उनका दम घुटेगा और वे म र जाएंगे.

2. कॉकरोच से राहत – काली-मिर्च, प्याज और लहसुन को पीसकर मिला लें और इस पेस्ट में पानी डालकर एक सॉल्यूशन तैयार कर लें. इस सॉल्यूशन को उन जगहों पर छिड़कें, जहां कॉकरोच बहुत ज्यादा हैं. इसकी तेज गंध से वे भाग जाएंगे.

3. मक्खी से मुक्ति – मक्खियों को दूर रखने के लिए कोशिश करें कि घर साफ और दरवाजे बंद रहें. बावजूद इस
मक्खियां घर में आ जाएं तो कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें. तेल की गंध से मक्खियां दूर रहती हैं और इस उपाय को आजमाएंगे तो वे आपके घर से तुरंत भाग जाएंगी.

4. खटमल – प्याज का रस खटमल को मा रने की नैचुरल दवा है. इसकी स्मेल से उनकी सांस बंद हो जाती है और ये तुरंत म र जाते हैं.

5. छिपकली – यह एक सबसे आसन तरीका है छिपकली को घर से भागने का | 5-6 मोर के पंख को ले कर दीवाल पर चिपका दें और छिपकली कुछ ही दिनों में गायब हो जायेगी | छिपकली में सजह प्रवती होती है की कैसे अपने दुश्मनो / शिकारियों से बचना है | मोर छिपकली को खाते है, इसलिए छिपकली मोर के पंख को देख कर ही भाग जायेगी | अगर आपको मोर पंख नहीं मिल रहे है तो कोई और पंछी के पंख को इस्तेमाल कर सकते हैं |

6. चूहे  – पोदीने का तेल का इस्तेमाल करने से भी चूहा भागता है। तेल के कुछ बूंद को रुई में लगा कर उस जगह पर रख दे जहाँ से चूहा घर में प्रवेश करते है ।इसके तेज smellसे चूहा घर के अन्दर नहीं आता है । आप पोदीने का पौधा भी घर के बाहर लगा सकते है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।