पूरी नींद सोने के बाद भी सुबह ताजगी नही महसूस कर रहे हैं तो ये टिप्स ज़रूर अपनाए


नींद पूरी हो न हो, सुबह की शुरुआत अगर ताजगी से भरी न हो, तो दिन भर एक्ट‍िव बने रहना जरा मुश्किल होता है। लेकिन इन 5 तरीकों से आपकी सुबह बन सकती है ताजातरीन, और आप सुपरएक्ट‍िव...

1 ठंडा पानी - 

सुबह नींद से जागने के बाद सिर्फ 1 गिलास ठंडा पानी पीना, सुस्ती को आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को रिफ्रेश कर एक्ट‍िव करने में मदद करता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। 

2 स्ट्रेचिंग - 

अपनी सुबह को सक्रिय और ताजगीभरा बनाने का सबसे बेहतरीन और हेल्दी तरीका है स्ट्रेचिंग। यह आपके रक्त संचार को बेहतर करके मस्तिष्क तक रक्त के बहाव को सही तरीके से पहुंचाता है, जिससे दिमाग सतर्क और सक्रिय रहता है।

3 प्रोटीन - 

प्रेाटीन  से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सुबह नाश्ते में जरूर करें। यह आपके मस्तिष्क को सक्रिय बनाए रखने और ऊर्जा का संचार करने में बेहद मददगार है।  

4 नहाना - 

नहाने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें, यह पूरा दिन शरीर में ताजगी बनाए रखने के लिए सहायक होगा। वहीं गर्म या गुनगुने पानी से स्नान आपको आरामदायक मानसिक स्थिति में रखता है, जिससे आप निरंतर सक्रिय नहीं होते।

 5 ग्रीन टी - 

दूध और शकर वाली फैटी चाय की जगह, ग्रीन टी का सेवन शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए ऊर्जादायक होगा। दिनभर एक्टिव और तरोताजा रहना चाहते हैं,  तो सुबह की शुरुआत इस चाय से करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।