यदि आप सिर के जुओ से परेशान है तो अपनाये ये घरेलू उपाय


जी हाँ हर कोई महिला अपने सिर में पड़ने वाले जुओ से परेशान होती है। यदि आप भी इसी समस्या से गुजर रही है तो अब आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योकि आज हम आपको बता रहे ऐसे कुछ घरेलु उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से जुओ की छुट्टी कर सकती है।

जूं वह छोटे परजीवी होते हैं जो मनुष्य के स्केल्प पर मेजबान होकर उनकी खोपड़ी में से सारा खून फीड कर लेती हैं। आमतौर पर यह समस्या बच्चों में पाई जाती हैं क्योंकि यह संक्रमित होकर पैदा होती हैं। एक ही स्कूल, ऑफिस में ऐसे लोगों से संपर्क करके जिनके सिर पर जूं हैं, ऐसा करने से यह आपके सिर पर भी हो जाती है। एक साथ सोने, बाल ब्रश या कंघी इस्तेमाल करने से भी यह समस्या हो जाती है। जूं के मुख्य लक्षण खुजली और स्केल्प में लाल धब्बे होते हैं।

जुएं बहुत तेजी से बालों में बढ़ती जो आपकी मुश्किले बढ़ा देता हैं। लेकिन हमारे पास आपके लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जिसकी मदद से आप जुएं और लीखों को आसानी से सर से निकाल पाएंगे। जानिए इससे जुड़ी 8 घरेलू उपचार…
1 सिरका :
सिरके में होने वाला एसिटिक एसिड जूं को मारने में मदद करता है साथ ही जूंए और लीखों को निकाल कर बालों से अलग करता है। सिरके के इस्तेमाल से जूंए और लीखों से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आपको नारियल तेल और सिरका को बराबर भागों में मिक्स कर लेना चाहिए। इसके बाद इसे आप अपने स्केल्प पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद अगले दिन आप अपने बालों को अच्छे से धो लें और एक पतली दांत वाली कंघी से कंघी करके जूओं और लीखों को बालों से अलग कर सकती हैं।
2.  प्याज का रस :
प्याज में सलफर की मात्रा ज्यादा होती हैं जिससे जुएं मर जाते हैं। बालों की लंबाई के अनुसार आप 3 से 4 छिले हुए प्याज लें और पतला पेस्ट बनाने के लिए उसे ग्राइंड कर लें फिर छलनी की मदद से उसका सारा रस निकाल लें। इसके बाद इसमें बराबर मात्रा में सरसों और नारियल का तेल मिला लें फिर रुई की मदद से इसे स्केल्प पर लगा लें और अच्छी तरह से बालों की मसाज कर लें। रात भर बालों को ऐसे ही छोड़ दें और अगले दिन अपना सर धो लें फिर पतली कंगी से सर कॉम्ब करें ताकि आपको जुओं से छुटकारा मिल सकें।
3.  नींबू :
नींबू में सिटरिक एसिड़ मौजूद होने की वजह से एसीडिक होता हैं और इसका एसीडिक नेचर जुओं से छुटकारा दिलाता हैं। बालों की लंबाई के अनुसार 2.3 नींबू का रस निकाल लें और उतना ही सरसों का तेल मिक्स कर लें फिर सर की मसाज करें और रातभर इसे छोड़ दें और जिस शैम्पू का आप इस्तेमाल करती हैं उससे सर धो ले। फिर पतली कंघी के इस्तेमाल से जुएं और लीखे आसानी से निकल जाएंगी।
नींबू को आप कुटी हुई लहसुन के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 2.3 नींबू का रस निकाल कर कुटी हुई लहसुन को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे 30 से 40 मिनट के लिए शावर कैप से सर कवर कर लें। फिर हल्के गीले बालों को कंगी से कॉम्ब कर लें।
4.  नारियल का तेल :
नारियल का तेल जुओं और लीखों का मारता नहीं हैं लेकिन इससे जुएं हिल नहीं पाती हैं। रात भर शावर कैप से ढके रहने पर ये घुट कर मर जाती हैं। इसके लिए नारियल का तेल गैस पर गर्म करें और इसमें कपूर का चूरा मिला लें। अगली सुबह आप कंघी से बालों को कॉम्ब करें इससे वो अपने आप निकल जाएंगी।
5. आलिव ऑयल :
आलिव ऑयल में जूं मारने के गुण तो नहीं होते लेकिन जब इसे बालों में लगाकर पूरी रात के लिए रख दिया जाता है तो ऐसे में आलिव ऑयल से जूं खत्म हो जाती है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको आलिव  ऑयल को अपने बालों में लगाकर अच्छे से मसाज करनी चाहिए और इसके बाद सिर को एक शॉवर बैग से ढग कर रख दें। अगले दिन बालों को शैम्पू करके आप पतली दांत वाली कंघी से अपने बालों पर कंघी करें, ऐसा करने से जूंए बाहर निकल आएंगी।
6.  मेयोनीज :
आलिव ऑयल की तरह आप मेयोनीज का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।  मेयोनीज के इस्तेमाल से आसानी से लीखें और जूं बाहर निकल आती हैं। इसके लिए आपको अपने स्केल्प पर अच्छे से मेयोनीज लगाना चाहिए, इसके बाद रातभर के लिए सिर को ढक कर सो जाएं और अगले दिन सुबह उठते ही बालों को अच्छे से धो लें। इसके बाद गीले बालों में ही पतली दांत वाली कंघी की मदद से बालों को कंघी करें। इससे जूं खत्म हो जाएगी।
7. टी ट्री ऑयल :
टी ट्री ऑयल को उसके माइक्रोबियल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यह जूं और लीखों से काफी आसानी से  छुटकारा दिलाता है। इस बात को भी माना गया है कि टी ट्री की कुछ बूंदों के इस्तेमाल से आप जूं और लीखों से निजात पा सकती हैं।

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर जूंओ से निजात पाने के लिए आपको  कैरियर ऑयल और टी ट्री ऑयल को एक तिहाई के मात्रा में मिक्स कर अपने बालों में मिक्स कर अपने बालों की मसाज कर सकती हैं। इसके बाद इसे 40 मिनट के लिए अपने बालों में ही लगा रहने दें और इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। इसके बाद आप एक मोटी दांत वाली कंघी का इस्तेमाल कर अपने बालों को जूं से छुटकारा पाने के लिए प्रयोग कर सकती हैं।  टी ट्री को इस्तेमाल करने का एक और आसान तरीका यह है कि आप इसे अपने शैम्पू में भी मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं। आप या तो टी ट्री को अपने शैम्पू में मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं या तो आप शैम्पू के बाद अपने गीले बालों में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें भी जोड़ सकती हैं। इस विधि का नियमित प्रयोग कर आप जूं और लीखों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।
8. जूं कंघी :
जूं कंघी का इस्तेमाल करने के लिए आप जूं और लीखों से छुटकारा पा सकती हैं। यह कंघी विशेष रूप से केवल जूंओं और लीखों को निकालने के लिए ही बनाई गई है और यह बाजार में भी आसानी से उपलब्ध होती है।

घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

• यह फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन से उपचार का इस्तेमाल कर रही हैं लेकिन उसी उपचार को तब तक अपनाएं जब तक आपको यह ना लगे कि आपकी जूंए कम हो गई हैं। इससे आपके बालों में जूं और लीखें खत्म हो जाएंगी।
• एक और बात जो आपको ध्यान देनी चाहिए वह यह है कि आपको इन सभी उपचारों का इस्तेमाल करने के बाद अपने सिर को ढक कर रख दें। इससे ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाएगी और केवल सीमित मात्रा में हवा सिर पर रहेगी। इस तरह से जूंओं को घुटन हो जाएगी और उन्हें आसानी से साफ किया जाएगा।
• जूं एक इंसान से दूसरे को फैल जाती हैं। अगर आप किसी ऐसे इंसान के साथ सोते हैं जिसके सिर में जूं हो या फिर आप उसकी कंघी, ब्रश, तौलिए को शेयर करते हैं तो आपको भी जूंए हो सकती हैं। इसलिए आपको किसी की निजी वस्तुओं को नहीं छुना चाहिए।
• आपको यह बात बता दें कि परिवार के एक सदस्य के बालों में जुए पड़ने से परिवार में मौजूद और लोगों को भी अपने बालों के लिए इलाज करना चाहिए। जुए काफी तेजी से फैलती हैं।
• सरसों के तेल, मेयोनीज आदि को मिक्स करके बालों में लगाने से यह आसानी से नहीं निकाल पाते तो इससे बेहतर है कि आप दो चम्मच बर्तन धोने वाला साबून को अपने शैम्पू में मिक्स करके उससे बाल धोए।
• एक अन्य महत्वपूर्ण टिप यह है कि आपको अपने कंघी का इस्तेमाल करने के बाद इसे अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। इसी के साथ इसे किसी और के साथ शेयर करने से भी बचना चाहिए।

तो आइये जानते है वे घरेलू उपचार

1. अमरूद के पत्ते
अमरुद के पत्तों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर मिश्रण बना लें और नहाने से दो घंटे पहले सिर पर अच्छे से लगाएं। इससे जुएं मर जाएगी।
2. नीम
नीम के पत्तों को पीसकर नहाने से पहले सिर पर 2 घंटे के लिए लगाने से भी जुओं से छुटकारा मिलता है।
3. तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों कोे पीसकर बालों में लगाकर सिर पर कपड़ा बांध लें। इससे सारी जुएं मर जाएगी और कपड़े पर चिपक जाएगी। इस 2-3 बार लगातार लगाएं।
4. काली मिर्च और दही
आधा चम्मच काली मिर्च का पाऊडर,एक कप दही दो चम्मच नींबू के रस मिलाकर नहाने से 20 मिनट पहले सिर पर लगाएं और धो लें। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि नहाते वक्त आंखें बंद रखें।
5. नींबू
नींबू का रस नारियल का तेल मिलाकर सिर पर लगाने से भी जुएं मर जाती हैं।
6. नीम और तुलसी के पत्ते
इन पत्तों को तकीए के नीचे रख कर सोने से भी यह परेशानी कॉफी हद तक हल हो सकती है।
7. लहसून
नहाने से पहले लहसून की कुछ कलियों को नींबू के रस के साथ मिलाकर सिर पर लगाने से जुएं मर जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।