काम करते वक़्त इन नींद को बढ़ावा देने वाले खानों से दूर रहिये!


ऑफिस में या घर पर काम करते वक़्त नींद के झोंके आना कोई भी अफ़्फोर्ड नहीं कर सकता! खासकर जब सर पर डेडलाइन्स की तलवार लटकी हो और बॉस के या क्लाइंट के बम्ब विस्फोट से बचना हो! जहां नींद आने का कारण शरीर को पूरा आराम न मिल पाना हो सकता है, वहीँ अक्सर इस का कारण हमारा खाना भी होता है!

जाने अनजाने हम ऐसा खाना खा लेते हैं काम करने से पहले या काम करने के दौरान, जो हमारी इन्द्रियों और दिमाग को सुला देने का काम करते हैं! यहां मैं आप के साथ नींद को बढ़ावा देने वाले खानों की लिस्ट सांझी कर रही हूँ जिन से आप को खासकर दूर रहना चाहिए अगर आप अलर्ट हो कर काम करना चाहते हैं, फिर चाहे वो ऑफिस हो या घर पर!

केले या केले से बना शेक

केले में पाये जाने वाले मैग्नीशियम और पोटैशियम हमारी नसों को विश्राम की मुद्रा में ले आते हैं! केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 हमारे शरीर में पाये जाने वाले ट्रीप्टोफन को सेरोटोनिन में बदल कर शरीर को आलसी कर देता है! जिस से नींद आने लगती है ज़ोर से! इसलिए काम करते वक़्त या उस से पहले केले खाने से बचें! केले से बना हुआ शेक या और कोई पकवान भी ना लें!

ओटमील

शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ाने वाले खाद्यपदार्थ , जैसे की ओटमील, या कोई भी और दानेदार सीरीअल कभी न खाएँ, नींद के ज़बरदस्त झोंके आने लगेंगे!

बादाम

बादाम हम अक्सर काम करते करते यूँ ही स्नैक के तौर पर खाने लगते हैं जो की बहुत गलत है! अगर आप को काम के वक़्त दिमाग को अलर्ट रखना है तो भूल कर भी बादाम न खाएँ क्योंकि बादाम नेचुरल तरीके से मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को रिलैक्स करते हैं और दिमाग को सोने की मुद्रा में ले आते हैं! रात में सोने से पहले आप ज़रूर एक मुट्ठी बादाम खा सकते हैं!

डार्क चॉकलेट

काम पर मुस्तैद रहना है तो डार्क चॉकलेट तो हरगिज़ मत खाना! डार्क चॉकलेट में भी सेरोटोनिन होता है जो दिमाग को अलर्ट नहीं रखता बल्कि एक दम उल्टा असर करता है! अगर ऑफिस में कभी चॉकलेट की तलब लगे तो आप डार्क चॉकलेट की बजाये मिल्क चॉकलेट खाएँ, जो कि एक बहुत ही बढ़िया स्टिम्युलेंट का काम करती है और हमारे ब्रेन और मांसपेशियों को एक दम जगा देती है!

हर्बल टी

हर्बल टी के फायदे ज़रूर हैं और बहुत ज़्यादा हैं! मगर ऑफिस में काम करते वक़्त पीने से हर्बल टी से नुक्सान ही होता है! एक दम लोरी का काम करती है हर्बल टी! इस में पाये जाने वाले चैमोमिल, पैशन फ्लावर और लेमन बाम आप को किसी भी वक़्त सुला सकते हैं!

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।