ये 10 चीज़ें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए ! स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है !

हम अपनी अच्छी सेहत के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को नज़रअंदाज़ करना हमारी सेहत के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है.
हमें खाते वक्त हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारे शरीर को कौन सी चीज किस वक्त फायदा पहुंचा सकती है. कई खाने पीने की चीज़ों में एसिड की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जिन्हें खाली पेट खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है.

चीज़ें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए :–

1 – चाय

कई ऐसे लोग हैं जिन्हें उठते ही चाय की तलब लगती है. ऐसे लोगों को हम बताना चाहते हैं कि चाय में एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है जो पेट दर्द और गैस का कारण बनती है.

2 – कॉफी

खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए सबसे घातक होता है, क्योंकि कॉफी में कैफीन पाई जाती है जो खाली पेट लेने नहीं लेना चाहिए.

3 – शराब

कभी भी खाली पेट शराब नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह पेट में जलन पैदा करती है. इतना ही नहीं यह इंसान की पाचन शक्ति को भी कमज़ोर कर देती है.

4 – सोड़ा

सोड़े में कार्बोनेट की अधिक मात्रा पाई जाती है..अगर आप खाली पेट सोड़ा पीते हैं तो आपको उल्टी हो सकती है और अगर उल्टी हो गई तो बैचेनी और घबराहट से आप परेशान हो सकते हैं.

5 – टमाटर

टमाटर का सेवन खाली पेट कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. जिस वजह से यह शरीर को प्रभावित करता है और पेट में स्टोन यानि पथरी होने का भी कारण बन जाता है.

6 – मसालेदार भोजन

खाली पेट चटपटे व मसालेदार खाने को खाने से बचना चाहिए. मसालेदार खाने में मौजूद एसिड पेट के पाचन क्रिया को खराब करता है. जिसकी वजह से पेट में ऐंठन व दर्द की शिकायत हो सकती है.

7 – दवाइयां

खाली पेट दवाई लेने से पेट में एसिड की समस्या हो जाती है, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए डॉक्टर भी खाली पेट दवा लेने से मना करते हैं.

8 – केला

केले में मैग्नीशियम अधिक होता है जो शरीर में मौजूद मैगनीशियम और कैल्शियम की मात्रा को गड़बड़ कर देता है इसलिए केला खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

9 – शकरकंद

शकरकंद में मौजूद पैक्टीन और टैन्नीन पेट में गैस्ट्रिक की समस्या का कारण बन सकता है, जिसकी वजह से पेट में दर्द और सीने में जलन तक हो सकती है. इसलिए खाली पेट शकरकंद न खाएं.

10 – दही

दही का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए, इससे पेट में दर्द और मरोड़ की समस्या हो सकती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।