बस आधा चम्मच हल्दी और दूध ! हल्दी वाले दूध के 5 चमत्कारी लाभ


हल्दी के ऊपर अगर अमेरिका पेटेंट ले रहा है तो जरूर उसमें कोई ख़ास बात होगी अन्यथा ऐसे ही अमेरिका किसी भी वस्तु पर समय बर्बाद नहीं कर सकता है. हल्दी को हमारे चिकित्सा शास्त्र में हजारों सालों पहले ही अचूक दवा के रूप में बताया गया है. हल्दी एक दर्दनाशक दवा का काम करती है. अब हल्दी के एक दो फायदे हों तो कोई कुछ लिखे भी, लेकिन हल्दी के हजारों फायदे होते हैं. इसीलिए शायद बोला जाता है कि मात्र आधा चम्मच हल्दी और आधा कप दूध रोज पीने से असंख्य रोग दूर भाग जाते हैं. 

हल्दी और दूध के 5 चमत्कारी लाभ -

1. आधा चम्मच हल्दी और शुगर
अगर व्यक्ति का शुगर बहुत अधिक बढ़ गया है और वह इन्सोलिन प्रयोग कर रहा है तो ऐसे में आप प्रतिदिन आधा चम्मच हल्दी का उपयोग करना शुरू कर दीजिये. डॉक्टर अगर आपको आधा कप दूध पीने की परमिशन दे देता है तब तो उससे उत्तम कोई बात हो ही नहीं सकती है. आप प्रतिदिन आधा चम्मच हल्दी, आधा कप दूध में मिलाकर पीते रहें. आपका खून इससे साफ़ बना रहेगा और हाथ-पैरों में दर्द भी बंद हो जायेगा.
2. शुगर में एक और प्रयोग
हल्दी का उपयोग अगर आप दूध में नहीं कर सकते हैं तो कोई बात नहीं. रोजाना ताजे आंवले के रस या सूखे आंवले के चूर्ण में हल्दी का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से शुगर में आश्चर्यजनक रूप से लाभ प्राप्त होता है.
3. त्रिदोष शांत
रात को सोते समय देशी गाय के गर्म दूध में एक चम्मच देशी गाय का घी और चुटकी भर हल्दी डालें. अब चम्मच से इसको खूब मिलाकर कर खड़े होकर पी जायें. इससे व्यक्ति के त्रिदोष शांत हो जाते हैं और आधी बीमारियाँ खत्म हो जाती है.
4. पिरीयड का दर्द
हल्दी और दूध अगर आपके शरीर की तासीर के अनुसार है तो ऐसे में महिलायें इसको पीरियड्स के दौरान पिए, इससे पीरियड में होने वाले दर्द में काफी हद तक कमी आ जाती है. साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं को आसान प्रसव, प्रसव बाद सुधार, बेहतर दूध उत्पादन और शरीर को जल्दी सामान्य करने के लिए हल्दी का दूध लेना चाहिए.
5. चेहरे की चमक
हल्दी वाला दूध पीने से चेहरे की चमक बढ़ जाती है. आप रोजाना हल्दी वाला दूध पीते रहें. साथ ही साथ चेहरे पर इस दूध को लगाने से चेहरे पर रोनक आती है. तो अब समझ ही गये होंगे कि क्यों हल्दी को इतना महान बताया गया है. शायद ही ऐसा कोई ईलाज होगा जिसमें हल्दी लाभकारी ना हो. तो अब आप रोज हल्दी और दूध प्रयोग करते रहें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।