12 देसी नुस्खे जो आपके दिमाग को तुरंत तेज़ करते है


हर व्यक्ति चाहता है कि उसका दिमाग बिजली की तेजी से काम करे. लेकिन आजकल की हमारी लाइफ इस तरह की हो गयी है कि अब हमारा दिमाग कछुए की गति से चलता है. तो आज हम आपके लिए लेकर आये है देसी नुस्खे जो दिमाग तेज़ करते है.

1.   देशी गाय का घी और दूध व्यक्ति के शरीर के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही साथ देशी गाय का दूध और घी मात्र कुछ सप्ताह में ही व्यक्ति का दिमाग तेज करने लगता है. अब आप देखिये कि भैंस का दूध पीने वालों को बोलते हैं कि क्या भैंस जैसी अक्ल है क्या? सत्य यह है कि रिसर्च में यह बात सामने आ गयी है कि इंसान के लिए गाय का दूध ही उत्तम होता है.

2.  रोज अगर आप सुबह एक घंटे योग करते हैं तो इससे आपकी याददाश्त और दिमाग के काम करने की गति तेज हो जाती है. आलोम-विलोम दिमाग को तेज करने का बेहतरीन योग है.

3.  10 बादाम को आप रात्रि समय में भीगने के लिए डाल दें. सुबह इनका पेस्ट बना लें और हलके गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद और बादाम का पेस्ट डालकर पी लें. आपके दिमाग की गति कुछ ही हफ़्तों में दुगनी हो जाएगी.

4.  अब अगर आप ध्यान कर सकते हैं तो यह तो सबसे उत्तम उपाय है. आप प्रतिदिन सुबह ध्यान कीजिये, आपका दिमाग तेज होने लगेगा.

5. ब्राह्मी एक मशहूर जड़ी-बूटी है जो दिमाग को कुछ ही दिन में तेज करने का काम करती है.

6.  आपको सुनने में बेशक अजीब लग सकता है लेकिन सत्य यह है कि गो-अर्क जो देशी आयुर्वेद की दुकानों पर आसानी से मिल जायेगा, इसको सुबह शाम पीने से दिमाग अधिक गति से काम करना शुरू कर देता है.

7.  एक सर्वे के अनुसार जो लोग अपनी सेक्स लाइफ को सही से आनंद लेते हैं उन लोगों का दिमाग भी सही गति से काम करता है.

8.  अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग अच्छे से काम करे तो आप धूम्रपान ना करें. जो लोग धूम्रपान करते हैं उनका दिमाग अधिक तेज गति से काम नहीं कर सकता है.

9. जो लोग पानी कम पीते हैं उन लोगों के मस्तिष्क का आकार भी छोटा होना शुरू हो जाता है. तो अगर आपको दिमाग से तेजी से काम लेना है अधिक से अधिक साफ़ पानी पीयें.

10. अगर आप कम सोते हैं और सही से नहीं सोते हैं तो आप दिमाग से कम ले रहे हैं. असल में जो लोग रात को कम से कम 7 घंटे सोते हैं, उनका दिमाग तेज गति से काम कर रहा होता है.

11. ऐसी चीजें ज्यादा खाओ, जिनमें विटामिन B अच्छी संख्या में हो. इसी क्रम में सोया बीन खाने से दिमाग तेज गति से काम करता है.

12. खाने में गाजर और पालक को शामिल करने से और मसालों का कम प्रयोग करने से लाभ मिलता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।