फ्रिज में अगर आप रखते हैं गूंथा हुआ आटा ! तो घर मेहमान बनकर आ सकते हैं भूत-प्रेत !


लगभग सभी भारतीय अपने भोजन में रोटी को खास तौर पर शामिल करते हैं. दिन हो या रात घर की महिलाएं गरम-गरम रोटी खाने के साथ परोसती हैं. इसके लिए कभी-कभार महिलाए आटे को पहले से ही गूंथ कर रख लेती हैं ताकि जब रोटी खानी तो आटा गूंथने का झंझट न रहे.

ज्यादातर महिलाएं आटा गूंथ कर फ्रिज में रख देती हैं या फिर रोटी बनाने के बाद जो आटा बच जाता है उसे फ्रिज में रख देती हैं, ताकि रात के वक्त रोटी बनाने के लिए दोबारा आटा गूथने में उनका समय बर्बान न हो. ऐसा करनेवाली महिलाएं शायद यह नहीं जानती हैं कि फ्रिज में गूंथा हुआ आटा रखना कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है, क्योंकि फ्रिज में रखा हुआ यही आटा भूत-प्रेतों को घर में बुलाने का कारण बन जाता है.

भूत-प्रेत होते हैं आकर्षित

एक मान्यता के अनुसार फ्रिज में रखा हुआ गूंथा आटा, घर में भूत-प्रेत को आकर्षित करता है. शास्त्रों के मुताबिक  गूंथा हुआ आटा उस पिंड के समान माना गया है, जिसे मृत आत्मा के भक्षण के लिए अर्पित किया जाता है.

जिन घरों में लगातार या अक्सर गूंथा हुआ आटा फ्रिज में रखने की परंपरा बन जाती है, वहां पर भूत, प्रेत तथा अन्य ऊपरी हवाएं भोजन करने के लिए आने लगती हैं. इनमें अधिकतर वे आत्माएं होती है जिन्हें उनके घरवालों ने भुला दिया या जिनकी अब तक मुक्ति नहीं हो सकी है.

घर में आती हैं कई परेशानियां

शास्त्रों में कहा गया है कि बासी भोजन भूत भोजन होता है और इसे खाने वाला इंसान अपने जीवन में रोग और परेशानियों से घिरा रहता है.

जब भूत-प्रेतों के घर में आने का सिलसिला शुरू हो जाता है तो घर में अनेकों समस्याएं आने लगती हैं. इस तरह बचे हुए आटे को रखने वाले सभी घरों में किसी न किसी प्रकार के अनिष्ट देखने को मिलते हैं और घर में रहने वालों की भी तरक्की नहीं हो पाती है.

सेहत के लिए नुकसानदायक

वैज्ञानिक रूप से देखा जाए तो फ्रिज में घंटों तक रखे हुए बासी आटे से बनी रोटी को खाना शरीर के लिए भी नुकसानदेह होता है. ऐसे घरों में अक्सर बीमारियां, क्रोध, आलस का वास होने लगता है. ऐसा भोजन तामसिकता को तो बढ़ावा देता ही है साथ में शरीर को रोगों का घर बना देता है जबकि ताजा भोजन शरीर और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

इसलिए थोड़ा सा वक़्त बचाने के लिए अपना और अपने परिवार का नुकसान करने से कहीं ज्यादा बेहतर है कि आप अपनी जरूरत के मुताबिक ताजा आटा गूंथकर ही रोटी पकाएं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।