ये 8 तरह का खाना जो एकदम वज़न बढ़ाता है!


जितने भी चटोरे ये पढ़ रहे हैं, जान लो भैया कि लज़ीज़ खाना जितना ज़बान को मज़े देता है, उतना ही सेहत की वाट भी लगाता है! खाते वक़्त तो हम इस 2-2.5 इंच की ज़बान के बारे में ही सोचते हैं, फिर ख़याल आता है कि कमर इंचों में नहीं, मीटर में नापनी पड़ेगी! तो आओ ज़रा देखो कि क्या खाने से कमर का कमरा बन सकता है, मतलब कि कौन सा खाना जो एकदम वज़न बढ़ाता है:

1) कोल्ड ड्रिंक्स

टीवी पर अक्षय कुमार, सलमान ख़ान या किसी और बड़े सितारे को देख कर गटागट कोल्ड ड्रिंक के कैन पर कैन पिए जाते हैं आप, है ना? लेकिन यह भी जान लीजिये कि एक कैन में करीब ७ चम्मच चीनी होती है या १४० केलोरीज़! अब वज़न ही बढ़ेगा, सेहत तो बनने से रही!

2) जंक फ़ूड

बर्गर, पिज़्ज़ा वगेरह-वगेरह आजकल हर गली नुक्कड़ पर आसानी से मिल जाया करता है| देखने में आकर्षक, खाने में और भी स्वादिष्ट मगर मोटापे के लिए चुम्बक का काम करता है यह खाना! संभल के खाना दोस्तों, वरना यह आपकी सेहत को खा जाएगा, वो भी कच्चा, मेयो सॉस के साथ!

3) चीनी

चाय-कॉफ़ी बहुत पसंद है ना आपको? क्या कहते हैं वो, चाय-कॉफ़ी की चुस्कियों से दिमाग़ तेज़ चलता है? मेरे दोस्त, यह चीनी दिन के २-३ चम्मच ली और खूब सारी वर्जिश की तो चलेगा| वरना यह चीनी दिखने में तो छोटे-छोटे दानों के रूप में अच्छी लगती है, आपकी कमर के आस पास चर्बी के रूप में भद्दी ही लगेगी!

4) फ्राइड फ़ूड

बारिश का मौसम या ठंडी का, पकौड़े, भठूरे, समोसे ज़िन्दगी में नया रंग भर देते हैं| और साथ में भरते हैं आपके शरीर को, मांस और चर्बी से! ना सिर्फ वज़न बढ़ाते हैं, जाने कितनी बिमारियों का घर हैं यह!

5) आलू

वैसे तो गरीब आदमी के लिए आसानी से तैयार होने वाली सब्ज़ी है और किसी भी रूप में खा सकते हैं लेकिन अगर आप उन में से हैं जिनके जीवन में फीज़िकल एक्टिविटी ज़्यादा नहीं है तो यह आलू आपकी कमर या बम्स पर ही जाके घर बनाएँगे! उनका घर तोड़ने में नानी याद आ जायेगी भाई साहब!

6) प्रोसेस्ड फ़ूड

काम बहुत है, टाइम बिलकुल नहीं और ऊपर से खाना बनाने की चिंता! चलो छोडो, कैंड फ़ूड या डब्बे में मिलने वाला प्रोसेस्ड फ़ूड ले आते हैं, फटाफट बना के खा लेंगे! यह विचार आजकल बहुत आम सी बात है लेकिन जितने जल्दी आप वैसे खाना खाएँगे, उतने ही जल्दी वो खाना आपका वज़न बढ़ाने में काम आएगा, पौष्टिकता से तो कोसों दूर है वो!

7) शराब

नशा तो घंटे दो घंटे का होगा और उसके भी फिर हज़ार बुरे असर हैं| उन्हीं में से एक है आपके वज़न का बढ़ना! जी हाँ, बियर या किसी भी तरह की शराब आपके शरीर के उन हॉर्मोन्स पर असर डालती है जिस से कि आपके शरीर में फैट काम नहीं हो पाता!

8) सफ़ेद कार्बोहाइड्रेट्स

सफ़ेद ब्रेड, चावल वगेरह आपका वज़न बढ़ाने में भरपूर योगदान देते हैं| अगर आपकी मजबूरी है इन्हें खाना तो कोशिश कीजिये कि खा के बैठे नहीं और रोज़मर्रा कि ज़िन्दगी में एक्सेरसाइज़ ज़रूर करें!

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।