इन पांच प्राकृतिक तरीकों से पाए लंबी पलकें

पलकें, न केवल आंखों की सुरक्षा करती हैं बल्कि उनकी खूबसूरती को भी बढ़ाती हैं। कई लोग अपनी पलकों की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं जबकि सच तो यह है कि उन्हें भी उतनी ही देखभाल की जरुरत होती है जितनी आपके चेहरे को। कुछ लोगों की पलके घनी और लंबी नहीं होती हैं इसलिए वह आर्टिफीशियल पलकों का सहारा लेते हैं लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना होगा क्योकि यहाँ दिए कुछ सरल तरीको से ही आप प्राकृतिक रुप से अपनी पलकों को घना, मजबूत और लंबा बना सकते हैं-

नोट – आँखें बहुत सेंसिटिव होती हैं इसलिए किसी भी प्रयोग को करते समय सावधानी जरूर बरतें। कुछ महीनों तक प्रतिदिन इन उपायों को करने से आप मनचाहा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

कैस्‍टर और ऑलिव ऑयल लगाएं
कैस्टर अथवा ऑलिव ऑयल को किसी साफ आईलैश ब्रश या रुई से रात को सोने से पहले पलकों पर लगाएं। ऑयल को पूरी रात लगा रहने दें और सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें।

पलकों पर करें ब्रश
विटामिन-ई युक्त तेल की कुछ बूंदे या पैट्रोलियम जैली से कम से कम पांच मिनट तक पलकों को ब्रश करें। लगाते समय ध्यान रखें कि आईलैशेस ब्रश को पलकों की जड़ों से ऊपर की तरफ ले जाना है।

स्वस्थ आहार से पाएं घनी और लंबी पलकें
स्वस्थ डाइट का हमारी आंखों, पलकों, त्वचा और स्वास्थ्य सब पर असर पड़ता है इसलिए मोटी और घनी पलकों के लिए अपने भोजन में मछली, मीट, चने, मेवे, हरी सब्जियां और ताजे फल जरुर शामिल करें।

पलकों की मसाज करें
पलकों की मसाज भी एक अच्छा और आसान विकल्प है, इसके लिए आप शिया बटर, कैस्टर या ऑलिव ऑयल अथवा पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा जैल भी है लाभदायक
एलोवेरा जैल को एक साफ आईलैशेस ब्रश की सहायता से रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर लगाएं, जैल को रातभर लगा रहने दें और सुबह हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।