स्वप्नदोष रोकने का प्राकृतिक इलाज

स्वप्नदोष एक रात में स्वप्न के दौरान होने वाली स्वाभाविक प्रक्रिया है रात को नींद के दौरान स्वत:स्फ़ूर्त वीर्य निकल जाने को स्वप्नदोष कहते हैं। जब पुरुष किशोरावस्था से यौवन काल में प्रवेश करता है तो शरीर में पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन बनने शुरू हो जाते है। इस हार्मोन के बनने के बाद यौनांग कार्यशील  हो जाते  है।  पुरुष का  लिंग उन्नत होना ( Erection ) शुरू हो जाता है और शुक्राणु सक्रिय हो जाते है।यानी संतान उत्पन्न करने की क्षमता पैदा हो जाती है।

वैसे यह प्रकिया पुरुषों में अधिक होती है परन्तु यह कुछ स्त्रियों में भी पाया जाता है जिसमें उनकी योनि चिपचिपी और गीली हो जाती है l हलाकि बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध है परन्तु ज्यादातर इनसे कोई ख़ास फायदा नहीं होता है l लेकिन आप आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके इसका इलाज आसानी से कर सकते है l
  • लहसुन की दो कली कुचल कर निगल जाएँ। थोड़ी देर बाद गाजर का रस पिएँ।
  • इमली को पानी में भिगोकर इसके छिलके उतार लें। सपफेद बीजों को सुखाकर बारीक चूर्ण बनाएं तथा इसे एक शीशी में बंद करके रख दें। एक चम्मच की मात्रा में दिन में तीन बार दूध के साथ सेवन करने से स्वप्न दोष नहीं होता। वीर्य का पतलापन भी दूर होता है।
  • बबूल का गोंद पीस कर एक चम्मच रात को एक कप पानी में भिगो दें। सुबह इसमें दो चम्मच पिसी हुई मिश्री मिलाकर पी लें। दो सप्ताह तक इसे लेने से स्वप्नदोष होना ठीक हो जाता है। ये बहुत लाभप्रद उपाय है।
  • काली तुलसी के पत्ते 10-12 रात में जल के साथ लें।
  • आँवले का मुरब्बा रोज खाएँ और उसके बाद गाजर का रस पीने से लाभ होता है।
  • ताजी शतावर की जड़ का चूर्ण 250 ग्राम, मिश्री 250 ग्राम, दोनों को कूट-पीस लें तथा 6-11 ग्राम की मात्रा 250 ग्राम दूध के साथ सुबह-सायं लेने से स्वप्नदोष दूर होता है तथा शरीर बलवान् होता है।

हस्तमैथुन के नुकसान
हस्तमैथुन वास्तव में यौन क्रिया कि वैकल्पिक और सामान्य प्रक्रिया है और अधिकांश व्यक्ति किसी न किसी रुप मे हस्तमैथुन करते है। हमारे समाज में हस्तमैथुन के प्रति काफी भांतियां है जैसे कि हस्तमैथुन से शरीरिक और यौन कमजोरी आती है आदि।

4 टिप्पणियां

  1. Thanks for sharing your post. Daily consumption of pomegranate is the best way to reduce frequent nightfall. You should dry pomegranate under the sunlight for 2-3 days. Then you grind them well into powder. Next, you mix a teaspoon of this powder with a little honey and consume twice a day till you are treated this problem. For natural supplement visit http://www.hashmidawakhana.org/seks-max-power-for-nightfall-wet-dreams.html
  2. Herbal treatment like hashmi sex max power capsule targets the root causes of night fall problem.
  3. erbal treatment for excessive nightfall helps in reducing stress and anxiety and promotes good quality sleep to prevent nightfall.
  4. स्वप्नदोष अगर महीने में एक या 2 बार हो तो यह एक सामान्य क्रिया है | लेकिन अगर आप के सामने यह समस्या बार बार आती है तो यह एक चिंता का विषय है | नाईट फेल रोकने के उपाय में घरेलू नुस्खे बहुत ही लाभकारी है | लेकिन साथ ही आपको कुछ सावधानियों की भी जरुरत होती है | क्युकी अक्सनाईट फेल रोकने के उपायर हम कुछ ऐसी गलतिया कर बैठते है जो की स्वप्नदोष का कारन बनती है |स्वप्नदोष के कारन हमारे द्वारा की गयी कुछ ऐसी गलतिया है जिनके बारे में अक्सर आपको पता नहीं होता है | लेकिन इन बातों का ख्याल रख और कुछ परहेज रखकर आप इस समस्या से पूरी तरह मुक्त हो सकते है |
यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।