उंगली की खाल उतरने के घरेलु उपाय

गर्म पानी :

गर्म पानी उंगली के सिरे का खाल उतरने पर गर्म पानी इसका सबसे अच्छा उपचार है। अपने हाथ को कुछ देर के लिए गर्म पानी में डुबाकर रखें और फिर गीले हाथों पर अच्छा सा मॉइस्चराइजर लगाएं। 
आराम से पोछें नहाने के बाद अपने हाथ को आराम से पोछें। अगर आपकी उंगली का सिरा पपड़ीदार है तो कभी भी रूखे कपड़े से उंगली न पोछें। इससे आपकी उंगली जल्दी से ठीक हो जाएगी।

जैतून तेल का करें इस्तेमाल :

अगर आपकी उंगली के सिरे की खाल उतर रही है और आपको समझ नहीं आ रहा कि इससे कैसे निजात पाया जाए, तो आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है और इससे आपकी उंगली जल्द ही सामान्य हो जाएगी।

हाइड्रेटेड रहें :

जैसे ही आपको साकारात्मक परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे, खाल उतरी उंगली का उपचार आपके लिए चिंता का कारण नहीं रह जाएगा। उंगली को जल्दी से ठीक करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना फायदेमंद रहेगा।

दूध का इस्तेमाल करें :

त्वचा को नम रखने में दूध काफी प्रभावी होता है। अपनी उंगली पर रूई की मदद से दूध लगाएं या दूध में कुछ देर तक अपने हाथ डुबाकर रखें। सोने से पहले हर रोज ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

खीरे का इस्तेमाल करें :

उंगली की खाल उतरने पर खीरा भी काफी असरदार होता है। खीरे को काटकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप चाहें तो पिसे हुए खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।