शहनाज हुसैन द्वारा बताए गए 9 बेहतरीन ब्यूटी टिप्स


आपको कैसा महसूस होगा अगर इन गर्मियों में आपको खुद शहनाज हुसैन आपके चेहरे को चमक और बालों के बारे में कुछ बताएं। इस गर्मी जरूरी है कि आप अपने चेहरे और बालों को गर्मी की इन परेशानियों से निजात दिला सकें। साल 1996 वल्ड ग्रेटेस्टड वूमेन एन्टरप्रीन्यूर मैगजीन में छपे इन टिप्स की मदद से आपको काफी मदद मिल सकती है। शहनाज हुसैन के पास ही यह क्षमता है कि वह एक से एक बेकार चेहरे में भी चमक ला सकती हैं। कई सारी बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी मेकओवर के लिए शहनाज से ही परामर्श लेती हैं।

भारतीय डिवा के लिए शहनाज हुसैन के 9 ब्यूटी टिप्स :

इसलिए आज हम अपने पाठकों के लिए उनकी ब्यूटी स्किल्स और उत्पादों से आपको अवगत कराते हैं। शहनाज हुसैन के कुछ टिप्स जानने के लिए नीचे बताएं गए ब्यूटी टिप्स को अच्छे से पढ़ें।

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

यह ना सिर्फ शहनाज हुसैन का बल्कि सभी स्वास्थ्य विशेषज्ञ या ब्यूटीशियन का भी यही कहना है कि अधिक से अधिक पानी पीने से आपकी त्वचा की रंगत बढ़ती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में कम से कम 15 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

2. पानी से बालों की ग्रोथ बढ़ती है

शहनाज का कहना है कि पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। उचित ब्लड सर्कुलेशन से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इसी के साथ ही पानी स्कैल्प में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

3. कोल्ड ड्रिंक को जूस के साथ बदलें

शहनाज का कहना है कि आपको ऐसे ड्रिंक का सेवन करना चाहिए जिनसे आपको ताजा महसूस हो। इसके अलावा उनका कहना है कि आप हर्बल ड्रिंक का सेवन कर सकती हैं।

4. हर्बल ड्रिंक और नींबू आपके चेहरे के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

शहनाज का कहना है कि नींबू को बर्फ और जलजीरा या फिर खश के साथ पीने से आपको गर्मियों में काफी ताजगी महसूस होगी।

5. कैलोरी और मसालेदार खाने को कम कैलोरी और हाइड्रेटेड खाद्य पदार्थों के साथ बदलें।

शहनाज हुसैन का कहना है कि सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि हर मौसम में हमें मसालेदार और कैलोरी युक्त खाने को कम करना चाहिए। इनकी जगह हमें लस्सी, सूप, दही, ताजे फल, सलाद और अंकुरित दालों का सेवन करना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों में कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।

6. खरबूज, पानी और ककड़ी गर्मी के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं

वास्तव में प्रकृति ने हमें ऐसे फल दिए हैं जिनका सेवन कर हम गर्मी को दूर कर सकते हैं। खरबूजे, तरबूजे, ककड़ी गर्मियों के दौरान उपलब्ध होते हैं। इन फलों में काफी पानी भरा रहता है। इनके सेवन से शरीर में मौजूद गंदा पानी पसीने के रास्ते बाहर निकल जाता है। अगर आपको गर्मियों के मौसम में आपको काफी पसीना आता है तो आप खरबूजे, तरबूजे और ककड़ी जैसे फलों का सेवन कर सकती हैं। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है।

7. डेज़र्ट के बजाय शहद का सेवन करें

गर्मी की तपिश को हल्का करने के लिए आप डेज़र्ट की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन ऐसा करने के अलावा आप दही, शहद और ताजा जूस को मिलाकर एक पेय तैयार कर सकती हैं। ऐसा खुद शहनाज हुसैन का कहना है। भोजन के बाद लस्सी पीने से पाचन में सुधार आता है।

8. पुदीने के पत्ते, नींबू के साथ पानी और बर्फ

पुदीने के पत्ते में ठंडक होती है, जिससे पाचन क्रिया में सहायता मिलती है। पुदीने को गर्म पानी में उबाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर एक चम्मच नींबू का रस ग्लास में डाल दें। इसके बाद ठंडक के लिए बर्फ इसमें डाल लें। इसे और उपयोगी बनाने के लिए इसमें शहद, नमक और काली मिर्च की कुछ मात्रा जोड़ लें। नमक और काली मिर्च ना हो तो ऐसे में आप सेंधा नमक और चाट मसाला का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

9. वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करें

शरीर का भारीपन भी काफी नुकसानदेय होता है। इससे हमारे शरीर की बनावट और त्वचा के रंग को भी हानि पहुंचती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करें तो यह आपके लिए सही रहता है। आपको मांस, पनीर और पोल्ट्री उत्पादों का सेवन कम से कम करना होगा। ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपका लुक भी बेहतर होगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।