काजू खाए स्वस्थ हो जाये

काजू का सेवन हार्ट को स्वस्थ रखता है। काजू अच्छे फैट से भरे होते हैं व इनमें 0 कोलेस्ट्रोल होता है जो बुरे LDL कोलेस्ट्रोल के कम करने मे सहायक है।
  • काजू में खूब मैगनेशियम होता है। जो कि मजबूत हड्डियों मांसपेशियों व नर्व कार्यो के लिये जरूरी है।
  • काजू मे सोडियम कम और पोटेश्यिम ज्यादा होता है। इसलिये यह ब्लड प्रेश पर नजर रखता है।
  • काजू कैंसर का खतरा घटाते हैं व शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढाते हैं। क्योंकि जस्ते से भरपूर है इसलिए ये संक्रमण से लड़ने में सहायक है।
  • काजू में मौजूद उच्च तांबे के तत्व एन्ज़ायम एक्टिविटी, होर्मोन उत्पादन, मस्तिष्क के कार्यों आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। तांबा लाल ब्लड कोशिकाओं के उत्पादन के लिए भी जरूरी है ताकि अनेमिया ना हो।
  • एक दिन मे 5 – 7 काजू बहुत है। अपनी जंक फूड की इच्छा को आप काजू से बदल कर इन्हें 2 बार में स्वास्थकारी नाश्ते के रूप में खा सकते है।
  • इनका अधिक सेवन वजन बढा सकता है अतः इन्हें कम मात्रा में खाये
  • कुछ मेवे खाने से स्वास्थ समस्यायें नहीं बल्कि ज्यादा फायदे है। बस एक मुट्ठी तक सेवन सीमित रखें तो इन्हें आप हर मौसम में खा सकते है।
  • काजू सब लोग खा सकते है सिवाय उनके जिन्हें इससे एलर्जी है या इनके कारण माइग्रेन का दर्द होता है।
  • वैसे तो काजू के कोई बुरे असर नहीं है पर मत भूलें कि इनमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए एक बार में अधिक ना खाये।
काजू का सेवन हार्ट को स्वस्थ रखता है। काजू अच्छे फैट से भरे होते हैं व इनमें 0 कोलेस्ट्रोल होता है जो बुरे LDL कोलेस्ट्रोल के कम करने मे सहायक है। - See more at: http://www.wahhindi.com/kaju-khane-ke-health-benefits/#sthash.l6H0mRHE.dpufकाजू का सेवन हार्ट को स्वस्थ रखता है। काजू अच्छे फैट से भरे होते हैं व इनमें 0 कोलेस्ट्रोल होता है जो बुरे LDL कोलेस्ट्रोल के कम करने मे सहायक है।
काजू में खूब मैगनेशियम होता है। जो कि मजबूत हड्डियों मांसपेशियों व नर्व कार्यो के लिये जरूरी है।
काजू मे सोडियम कम और पोटेश्यिम ज्यादा होता है। इसलिये यह ब्लड प्रेश पर नजर रखता है।
काजू कैंसर का खतरा घटाते हैं व शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढाते हैं। क्योंकि जस्ते से भरपूर है इसलिए ये संक्रमण से लड़ने में सहायक है।
काजू में मौजूद उच्च तांबे के तत्व एन्ज़ायम एक्टिविटी, होर्मोन उत्पादन, मस्तिष्क के कार्यों आदि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। तांबा लाल ब्लड कोशिकाओं के उत्पादन के लिए भी जरूरी है ताकि अनेमिया ना हो।
एक दिन मे 5 – 7 काजू बहुत है। अपनी जंक फूड की इच्छा को आप काजू से बदल कर इन्हें 2 बार में स्वास्थकारी नाश्ते के रूप में खा सकते है।
इनका अधिक सेवन वजन बढा सकता है अतः इन्हें कम मात्रा में खाये
कुछ मेवे खाने से स्वास्थ समस्यायें नहीं बल्कि ज्यादा फायदे है। बस एक मुट्ठी तक सेवन सीमित रखें तो इन्हें आप हर मौसम में खा सकते है।
काजू सब लोग खा सकते है सिवाय उनके जिन्हें इससे एलर्जी है या इनके कारण माइग्रेन का दर्द होता है।
वैसे तो काजू के कोई बुरे असर नहीं है पर मत भूलें कि इनमें कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए एक बार में अधिक ना खाये।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।