रुसी से निज़ात पाने के घरेलू नुस्खे


रूसी एक ऐसी समस्या है जो न की सिर्फ आपको शर्मिंदगी का एहसास कराती है बल्कि पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेता है। वैसे तो मार्किट में कई सारे शैंपू व दवाईयाँ मिल जायेंगी जिनसे कुछ हद तक राहत भी मिल जाती है पर साथ ही उनके साइड इफ़ेक्ट भी देखने के लिए मिल जाते है। परन्तु आप परेशान न क्योंकि आज हम इसमें कुछ घरेलू नुस्खें बताएंगे जिनके माध्यम से आप रुसी की समस्या से अवश्य छुटकारा पा लेंगे।

दही का प्रयोग:- 

दही अपने अम्लीय व कंडीशनिंग गुणों के कारण ही रूसी से लड़ने में मददगर होती है। इस केलिए थोडा से दही को एक बर्तन में भर के खट्टा होने केलिए रख दें। फिर इससे अपने सिर पर 1 घंटे तक लगा कर रखें। इसके पश्चात् अपने सिर को किसी साधारण शैम्पू से धो लें। ऐसा हफ़्ते में 2 बार करें। इससे आपको जल्द ही रुसी की समस्या से निज़ात मिल जायेगी

अदरक और चुकंदर:-

अदरक एंव चुकंदर स्वादिष्ट भोजन में इस्तेमाल होने वाले पदार्थ है जो अपने विशेष गुणों के कारण जाने जाते है जितना हो सकें इनका सेवन करें और चुकंदर के पत्तों को पानी में उवालकर इस पानी से अपने सिर को  रोजाना धोएं। इस प्रकार आपकी रुसी की समस्या तो समाप्त हो जायेगीं और साथ ही आपके बाल काले एंव चमकदार दिखने लगेंगे 

रीठा :-

रुसी की समस्या से छुटकर पाने केलिए आप रीठा वाले साबुन का प्रगोय कर सकते है या फिर इसके अलावा आप इसके पाउडर का लेप बनाकर भी अपने सिर पर लगा सकते है। लेप लगाने के 2 घण्टे बाद शैंपू या ठण्डे पानी से अपना सिर धो लें। ऐसा एक हफ़्ते तक रोजाना करने से आपको रुसी की समस्या से अवश्य राहत मिल जायेगी।

तिल का तेल:-

अपने सिर की कम से कम 30 मिनट तक तिल के तेल से मालिश करें। मालिश के आधे घंटे बाद किसी तौलिया को गुनगुने पानी में भीगकर अपने सिर पर लपेट लें। इससे लागभाग 20 से 30 मिनटों तक लपेटे रखें और फिर ठंडे पानी से अपना सिर धो लें। इससे 1 हफ़्ते तक जारी रखें। इस प्रकार आपकी रुसी की समस्या समाप्त हो जायेगीं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।