किशमिश के घरेलू लाभ

किशमिश क्या है :

जब अंगूर को एक विशेष प्रकार की प्रक्रिया के अनुसार सुखाया जाता है। तब अंगूर एक सुखी मेव के रूप में परिवर्ती हो जाता है। जिसे हम किशमिश या मुनक्के के नाम से जानते है। इसी कारण किशमिश में अंगूर के लभभग सभी गुण मौजूद होते है और इसका सेवन करने से अनेक स्वास्थ्य वर्धक फायदे भी होते है। जिनके बारे आप इस पोस्ट में जानेंगे।

किशमिश के घरेलू लाभ :

किशमिश बढ़ाये कामेच्छा :

ये बात तो सभी जानते हैं की वैवाहिक जीवन को खुशहाल एवं खूबसूरत बनायें रखने के लिए दोनों वैवाहिक जोड़ों के बीच प्रेम होने बहुत अवशक है। परन्तु कामेच्छा कम होने के कारण उनके बीच प्यार स्थापित नहीं हो पाता। यदि आप रोजाना 5 -7 किशमिश का सेवन करते हैं। तो आप कामेच्छा को प्रोत्साहित कर अपने वैवाहिक जीवन सुन्दर बना सकते हैं।

किशमिश खायें और वजन बढ़ाये :

यदि आप अपने दुबले - पतले शरीर से परेशान हो चुकें और एक भरा हुआ शरीर पाना चाहते हैं। तो आप रोजाना दूध के साथ किशमिश मिलाकर इसका सेवन करे। इस प्रकार आप कुछ ही दिनों के भीतर एक अच्छी बॉडी पा सकेंगे। क्योकि इसमें प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज एवं फ्रक्टोज पाया जाता है। जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

किशमिश खायें और शराब से छुटकारा पाये :

शराब पीना एक ऐसी गलत आदत है। जिसके कारण एक इंसान अपने आपको समाज में गिरता हुआ महसूस करता है। इसलिए इस गलत आदत से छुटकारा पाना बहुत जरुरी हैं। इसलिए जब आपको शराब पीने की इच्छा हो तब आप शराब की जगह 10 - 12 किशमिशशों का सेवन करे।  इस तरह आप जल्द ही शराब से छुटकारा पा सकेंगे।

किशमिश खाये और अधिक कोलेस्ट्रॉल से निजाद पाये :

शायद ही आपको यह बात पाता होगी की किशमिश पूर्ण रूप से कोलेस्ट्रॉल मुक्त होती है और साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह घुलनशील फाइबर अनावश्यक कोलेस्ट्रॉकल को कम करता है। जिससे आपको अधिक कोलेस्ट्रॉरल की समस्या नहीं होती।

किशमिश खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है :

बढती उम्र के साथ शरीर की हड्डियों में दर्द होना स्वाभाविक होता है। परन्तु आप किशमिश ऐसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं। तो लभभग आप हड्डियों के दर्द में आराम पा सकते है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है जो हड्डियों को मजबूती देने में उत्तरदायी भी माने जाते है। इस लिए किशमिश सेवन अवशक कीजिए। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।