खाली पेट दूध में तुलसी की पत्ती डालकर पीने के फायदे

आज के समय में हल्की सी छींक भी आती है, तो हम तुरंत कोई न कोई दवा ले लेते हैं। जिससे आराम तो मिल जाता है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हजारों होते है। साथ ही हम दवाओं पर ऐसे निर्भर हो जाते हैं। कि इसको बिना खाएं आपको किसी भी समस्या से निजात नहीं मिल पाता हैं।

अगर आपको याद हो तो हमारी पूर्वज कभी भी दवाओं का इस्तेमाल नहीं करते थे, वह आयुर्वेदिक या फिर घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते थे। जिससे बीमारियां तो दूर हो ही जाती थी, साथ में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता था। लेकिन आज के समय में इन्हें कोई मानता नहीं हैं।  लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाए है। जो कि हमेशा से हर घर में इस्तेमाल किए जा रहे हैं। वो है तुलसी का इस्तेमाल।

तुलसी एक ऐसी हर्ब है। जिसके काढ़ा बनाकर सेवन करने से सिरदर्ध, सर्दी-जुकाम से तुरंत आराम मिल जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी को दूध के साथ मिलाकर पिया जाए, तो कई बीमारियों से आपको निजात मिल सकती है। साथ ही कई बीमारियों से बचाव भी हो सकता हैं। जानिए सुबह खाली पेट दूध में तुलसी मिलाकर पीने के क्या फायदे हैं। साथ ही बनाने की विधि के बारे में।

कैंसर से बचाएं
तुलसी में कई एंटीबायोटिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के साथ दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाएं होते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं। जिसके कारण आप कैंसर जैसी बीमारी से बच जाएगे। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। जिसके कारण आपका शरीर हर बीमारी से बच सकता हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।