क्या आप जानते हैं दूध में गुड़ डालकर पीने के फायदे

गुड़, स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है. इसका सेवन करने से न सिर्फ मुंह का स्वाद नहीं बदलना ब्लकि इससे कई बीमारियों से मुक्ति भी पाई जा सकती है. दूध के साथ अक्सर ही आपने घर के बड़े लोगों को गुड़ का सेवन करते देखा होगा. कई लोगों को दूध के साथ गुड़ खाना पसंद नहीं होता लेकिन क्या आप इसके फायदे जानते हैं? दूध के साथ गुड़ का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ जानने के बाद आप भी इसे खाने से परहेज नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं इसके सेहतमंद फायदों के बारे में…

– गुड़ का सेवन करने से हमारा खून शुद्ध होता है और दूध हमारे शरीर में ऊर्जा बनाएं रखता है. इसलिए हमें हर रोज सोने से पहले दूध में गुड़ डालकर पीना चाहिए.
 – इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाती है. साथ ही इसका सेवन करने से पेट में गैस नहीं बनती.
– अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो हर रोज गुड़ की छोटा सा पीस अदरक के साथ मिलाकर खाएं और गरम दूध पीएं. ऐसा करने से आपके जोड़ मजबूत होंगे और दर्द भी दूर हो जाएगा.
– गुड़ का सेवन करने से बाल अच्छे होते हैं और त्वचा मुलायम बनती है. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे और एक्ने हैं तो इसे खाने से वह भी ठीक हो जाएंगे.
– महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए गरम दूध में गुड़ डालकर कर जरूर पीना चाहिए.
 – डॉक्टर हमेशा गर्भवती महिलाओं को थकावट और कमजोरी को दूर करने से लिए गुड़ का सेवन करने के सलाह देते हैं. अगर गर्भवती महिला हर रोज गुड़ खाती है तो उन्हें एनीमिया नहीं होता.
 – मांसपेशियों की मजबूती के लिए आप हर रोज एक ग्लास दूध में गुड़ डाल कर पीएं.
– अगर आप को अस्थमा की दिक्कत है तो घर में गुड़ और काले तिल के लड्डू बना कर खाएं और इसके बाद एक ग्लास गरम दूध का सेवन करें.
– अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो इसे बचने के लिए गुड़ को शक्कर की जगह दूध या चाय में डाल कर पीएं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।