गालों को गुलाबी रंग देने के शानदार टिप्स


जब भी हमें पार्टी या आउटिंग के लिए बाहर जाना होता है तो सबसे पहले हमारा ध्यान गाल व उसके आसपास फैली चमक की ओर जाता है। अकसर देखा गया है कि गालों पर गुलाबी रंग देने के लिए हम अप्राकृतिक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की मदद लेती है जिससे फौरन तो हमारे गाल गुलाबी हो जाते है लेकिन कुछ महीनों बाद इन कॉस्मेटिक उत्पादों की वजह से हमारे गालों और चेहरे से प्राकृतिक ग्लो गायब हो जाती है।

चेहरे और गालों पर प्राकृतिक रूप से स्वस्थ गुलाबी चमक कौन नही चाहता है लेकिन हम अधिकतर ब्यूटिशियन से जल्द से जल्द ग्लो और गुलाबी चमक पाने की मांग करती है जिस वजह से वह हमें कॉस्मेटिक प्रोडक्टो की जानकारी दे देते है खैर अगर आप स्वाभाविक रूप से गालों और त्वचा पर गुलाबी चमक चाहती है तो आपके लिए हम कुछ अद्भुत सुझाव दे रहे है जिस पर एक नजर आप जरुर डालें।

फेशियल मसाज : अपने गालों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी रंग देने के लिए फेसिअल मसाज की मदद लें। हर्बल प्रोडक्ट और उँगलियों की मदद से चेहरे पर फेसिअल मसाज दिया जाएं तो चेहरे की रक्त परिसंचरण में सुधार आता है और उससे मिली प्राकृतिक चमक से जब आप पार्टी में शर्मायेंगी तो वहां मौजूद सभी लोग आपको देखते रह जायेंगे।

गालों को एक्सफोलिएट देना : गाल को स्वाभाविक रूप से गुलाबी रंग देने के लिए एक्सफोलिएट अत्याधिक महत्वपूर्ण है क्योकि इससे मृत त्वचा कोशिकाओं,सुस्त और रंगत उड़ चुकी त्वचा को पुन: यौवन प्रदान करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से चेहरे की त्वचा को मृत कोशिकाओं और धूल से दूर रखने में मदद मिलती है और साथ ही गालों पर गुलाबी चमक भी बरकरार रहती है। अगर आप चेहरे की रंगत को उम्र के काफी समय तक कायम रखना चाहती है तो एक्सफोलिएट को घर पर सरल तरीके से करने का प्रयास करें इसके लिए आपको कच्चा दलिया लेकर उसमें शहद या दूध का मिश्रण करके कोमल हाथों से चेहरे पर लगाएं। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से अपने गालों पर एक्सफोलिएट करते रहें।

गर्म पानी से चेहरा धोएं : रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए चेहरे को हेमशा गुनगुने पानी से धोएं। गर्म पानी से दो मिनट का फेस वास गुलाबी गाल पाने के आपके सपने को जल्द पूरा कर सकता है।

एक्सरसाइज रूटीन कायम रखें : गुलाबी गाल अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। अगर आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रही है तो आपके गालों पर गुलाबी तो क्या हल्की चमक भी रह जायेंगी। पुरे बॉडी की रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें। शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने,रक्त परिसंचरण में सुधार त्वचा को ऑक्सीजन की कमी भी पूरी होगी जो गाल को ही नही बल्कि पूरी बॉडी को गुलाबी रंग देने में सहायक हों

संतुलित आहार : स्वाभाविक रूप से गुलाबी गाल पाने के लिए कैरोटीनॉयड युक्त खाद्य पदार्थों को अपने डाइट प्लान में जरुर शामिल करें। हमेशा अपने खाने में पीला, नारंगी और लाल रंग जरुर शामिल करें। आप खाने में गाजर, टमाटर शिमला मिर्च आड़ू, खरबूजे जैसे भोज्य पदार्थ को शामिल कर अपनी डाइट को रंगीन बना सकती है। गुलाबी गाल पाने के लिए विटामिन सी और ई से भरपूर खाद्य पदार्थ नियमित रूप से खाते रहें।

खूब पानी पीए : हमेशा अपने बॉडी को हाइड्रेटेड रखें। छह से आठ गिलास पानी रोजाना पिए जिससे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। पानी आपके होंठ और मुँह की त्वचा को मुलायम रखने में काफी मददगार साबित होती है।

गुलाबी गाल पाने के लिए रसोई उपचार : उपर दिए सुझावों के अतिरिक्ति स्वाभाविक रूप से गालों को गुलाबी रंग और चमक देने के लिए आप कुछ घरेलू उपचार की मदद भी ले सकती है।

1. नींबू का रस और खीरे जूस में शहद तथा दूध का मिश्रण कर उस पैक को अपने गालों पर लगायें यह आपके गालों को गुलाबी करेंगा।
2. गुलाबी गाल पाने के लिए सेब साइडर सिरके से अपने गालों को साफ़ करें उसके बाद कॉटन से गाल पर थपथपाते हुए गालों को सुखा लें।
3. स्वस्थ गुलाबी चमक लेने के लिए सब्जियों के रस को गालों पर अच्छी तरह से लगायें। बेहतर परिणाम के लिए चुकंदर का रस चुन सकती है। 15 मिनट तक गालों पर सब्जियों का रस धारण करने के बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

4. चुकंदर की जगह आप अंगूर, अनार और जामुन के रस का उपयोग कर सकती है।

5. गुलाब की पंखुड़ियों के साथ कुछ बदाम और शहद शामिल कर उनका पैक बना कर फ्रिज में रख लें और नियमित रूप से प्रयोग करें। कुछ सप्ताह बाद देखेंगे आपके गाल स्वस्थ रूप से गुलाबी हो रहे है।

6. गुलाब की पंखुड़ियों को सुखा कर एक पेस्ट बना लें उसके बाद उसको नियमित रूप से अपने गालों पर लगायें।

7. केले का गूदा को दूध क्रीम के साथ मिश्रित कर पेस्ट बना ले और उसके बाद 20 मिनट तक इस चेहरे पर लगा कर रखें और बाद में ठंडे पानी के साथ धो लें। 

8. खीरे और टमाटर गूदा का प्रयोग भी स्वाभाविक रूप से गुलाबी गाल को प्राप्त करने में मददगार साबित हो सकता है।

निश्चित रूप से इन सुझावों को अपने जीवन को शामिल कर आप अपने गाल को प्रक्रतिक रूप से बिना कोई हानि पहुचाएं गुलाबी बना सकती है और आपके गालों को गुलाबी देखकर आपके मिस्टर परफेक्ट आपको प्यार किए बिना रह नही पायेंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।