हर सुबह जागते ही सुंदर लगने के सरल सस्ते और शॉट तरीके



आमतौर पर जब आप सुबह सो कर उठती हो तो आपको आपके तकिए पर टूटे हुए बाल और चेहरे पर तेल मिलता होगा कुछ समय निरीक्षण करने के बाद आप पाती होंगी की आपके आँखों के नीचे काले घेरे, झुर्रियां और चेहरे पर लाइनें नजर आ रही है। आप इन समस्याओं को हल करके हर सुबह अपनी सुंदरता को कायम रख सकती है।

सुंदरता कायम रखने की बात सुन कर आप सोच रही होंगी हम सुबह-सुबह सौंदर्य प्रोडक्ट प्रयोग करने की बात कर रहें होंगे अगर आप ऐसा सोच रही है तो फ़िलहाल आप बिलकुल गलत है। आज हम आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ साधारण बदलाव कर हर सुबह 'खूबसूरत नजर आने के कुछ गुण देंगे और यह बदलाव कोई भी बड़ी आसानी से ला सकता है।

तैयारी सोने से पहले : सुबह उठने पर ब्यूटीफुल दिखने के लिए सबसे अच्छा है उसकी तैयारी सोने से पहले की जाएं,नही यह हरगिज नही कह रहे है की आप टीवी पर धारावाहिकों में आने वाली महिलाओं की तरह सजा सवंर कर बिस्तर पर नींद पूरी करने जाएं बल्कि हम तो यह कह रहे है कि रात को सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप हटा दें उसके बाद चेहरा अच्छे से हल्के गर्म पानी से धो कर हल्का मॉइस्चराइजर युक्त बेहतरीन क्वालिटी की क्रीम लगा कर बिस्तर पर कदम रखें। हर सुबह एक नरम और कोमल चेहरे को पाने का यह सबसे सरल और किफायती तरीका है।


चेहरे की मरम्मत के लिए रात का समय ही बेहतर : अगर आप आँखें, चेहरे या बालों की मुरम्मत करके उनको पहले से बेहतर करने की योजना पर काम करना चाहती है तो रात को ब्यूटी ट्रीटमेंट करना सबसे अच्छा समय माना जाता है। त्वचा की बेहतरी की खातिर रात को क्रीम, क्लींजर, कॉस्मेटिक सीरम का प्रयोग जल्द व् अच्छा रिजल्ट पाने के लिए कर सकती है।

रेशम पर नींद लें : आप को सुनने में यह थोड़ा अजीब सा लग सकता है लेकिन रेशम या कपास की बेड सीट और तकिए पर जब आप सोती है तो बालों और चेहरे पर कम घर्षण का अनुभव होता है जिससे बाल उलझते नही है साथ में नींद लेने के बाद चेहरे पर झुर्रियों और लाइनों की परेशानी भी उत्पन्न नही होती है। रेशम युक्त तकिए को सिर को आराम देने के लिए भी खरीदा जा सकता है। चेहरे की झुर्रियों और लाइनों से रक्षा के लिए हमेशा रेशम और कपास का प्रयोग ही करें।


पूरी नींद लें : जब आप पूरी नींद नही लेती है तो आँखों के नीचे काले घेरे होने की चिंता अधिक बढ़ जाती है इसके अतिरिक्त नींद पूरी ना होने से रक्त संचार भी प्रभावित होता है। अनिद्रा के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है और आपकी स्किन देखने में पिली भी लग सकती है। रातों की नींद हराम होने से वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में काफी तेजी आ जाती है।

जो हर दिन 8 घंटे की अपनी नींद पूरी नही करती है उनकी बॉडी से कोर्टिसोल नामक हार्मोन पैदा होने का खतरा अधिक जाता है और इस हार्मोन की वजह से शरीर में अधिक तनाव पैदा हो जाता है जिससे सुबह सुबह आपका चेहरा थका हुआ सा लगता है इसलिए सुबह सुंदर लगने के लिए और अधिक समय त्वचा को युवा रखने के लिए कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरुर पूरी करें।


अपने सिर के नीचे कोमल तकिया जरूर रखें : रात को सोते समय अपने सिर को तकिए की मदद से थोडा ऊंचा जरुर कर लें क्योकि ऐसा करने से रक्त और लसीका परिसंचरण में सुधार जरुर मिलेगा लेकिन जब आप तकिए की जगह सोने के लिए सिर को सपाट स्थान पर रखती है तो शरीर के तरल पदार्थ आंखों के नीचे इकट्ठा होते हैं जिसके कारण सुबह उठने पर कई बार आँखों में सूजन मिलती है जो आपकी ख़ूबसूरती को बिगाड़ देती है।

पीठ पर ही सोने की कोशिश करें : एक सुंदर नींद से जागने के लिए सोने के रहस्य में सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन जब आप पेट के बल सोती है तो आपका चेहरा आपके भार के नीचे कुचल जाता है जिस वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और इसी बात का सबूत अब कई अध्ययनों से मिल चुका है इसलिए सुंदर चेहरे की खातिर पीठ पर सोने का प्रयास करें।

बिस्तर पर जाने से पहले अपने चोटी बना लें : बिस्तर पर जाने से पहले नियमित रूप से अपने बालों को चोटी कर लें क्योकि इससे ना तो आपके बाल गंदे होंगे और ना ही बिखरे होने के कारण आपस में उलझ कर टूटेंगे। बालों को मजबूत रखने और उनके विकास के लिए आपकी लाइफ-स्टाइल का यह एक उपयोगी कदम साबित होगा और हमारी इस बात की हिमायत आपके घर में मौजूद आपकी दादी भी करेंगी।


नियमित रूप से कपड़े साफ़ करें : कपड़े धोने के साथ-साथ आप अपने बिस्तर की चादरों को नियमित रूप से बदलती है तो आपको बैक्टीरिया से दूर रहने में मदद मिलेगी और स्वच्छता से नींद भी अच्छी आती है। आप सप्ताह में दो बार बेड सीट को और तकिए के हर दूसरे दिन बदलने का प्रयास करें ऐसा करने से आपकी त्वचा पिंपल और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं में मदद मिलेगी।

अब आप सुबह सुंदर लगने वाले सभी रहस्यों को जानती है तो देर किस बात की है इन सरल सुझावों का पालन कर सुबह अपने सौंदर्य को बेहतर और दिन में इसमें वृद्धि ला सकती है। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।