भरपूर भोजन करने से आती है अच्‍छी नींद

आमतौर पर तनाव को अच्‍छी नींद नहीं आने का कारण माना जाता है, लेकिन सिर्फ तनाव ही अनिद्रा की वजह नहीं है, बल्कि भरपूर भोजन न मिल पाना भी इसका एक प्रमुख कारण है। इसलिए अच्छी नींद के लिए अच्छा और पौष्टिक भोजन जरूरी है।

हफिंगटनपोस्ट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई बार विभिन्न तरह के विटामिन व खनिज तत्वों की शरीर में कमी के कारण भी रात में आंखों में नींद कोसों दूर होती है और लोग बिस्तर पर बस करवटें बदलते रह जाते हैं।



मैग्नीशियम भी शरीर की ऐसी आवश्यकताओं में से एक है, जो अच्छी नींद के लिए जरूरी है। इसकी कमी से लोगों को अक्सर अनिद्रा की शिकायत होती है। वर्ष 2006 के एक अध्ययन के मुताबिक, इसकी कमी से लोगों में तनाव पैदा हो सकता है और यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए समस्या बन सकती है। हरी सब्जियां, लौकी, तिल तथा बीन्स मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं।

शरीर में पोटैशियम की कमी भी अनिद्रा की वजह हो सकती है। वर्ष 1991 के एक अध्ययन के मुताबिक, इसकी कमी दूर करने के लिए पूरक आहार लिए जा सकते हैं और इससे नींद न आने की समस्या काफी हद तक दूर की जा सकती है। खानपान में बीन्स, हरी सब्जियों तथा पके हुए आलू को शामिल करके भी इसकी कमी काफी हद तक दूर की जा सकती है।

अच्छी नींद के लिए शरीर में विटामिन 'डी' का भी भरपूर मात्रा में होना आवश्यक है। वर्ष 2012 के एक अध्ययन के मुताबिक, दिन के समय हमेशा उनींदापन शरीर में विटामिन 'डी' की कमी के कारण हो सकता है। सूर्य की रोशनी इस विटामिन का एक प्रमुख स्त्रोत है। खानपान में मछलियां इस विटामिन का अच्छा स्त्रोत हो सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।