7 दिन सुबह खाली पेट खा लें सिर्फ 4 काली मिर्च, ये परेशानियां हो जाएगी खत्म।


काली मिर्च क्वीन ऑफ स्पाइस के नाम से भी मशहूर हैं। यह हमारे भारतीय मसाले का अहम हिस्सा हैं। काली मिर्च हमारे भोजन का स्वाद ही नहीं बल्कि यह कई बीमारियों के ईलाज में बहुत ज्यादा लाभदायक हैं। काली मिर्च खाने के फायदे बहुत होते हैं। आप इसे लगभग सभी तरह की सब्जियों में डालकर खा सकते है और इसके गुणों का लाभ उठा सकते है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते है। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके कई सारेे फायदे आपको मिलेंगे। 7 दिन में ही आपकी कई सारी परेशानियां खत्म होने लगेगी। कई परेशानियां तो तुरंत इसको खाते ही खत्म हो जाएंगी।

मलेरिया में काली मिर्च का बहुत फायदा होता हैं। साथ ही दांतों के दर्द को यह पलक झपकते ठीक कर देती हैं। आँखों की रौशनी के लिए भी यह बहुत गुणकारी होता हैं। अगर शरीर के किसी अंग पर सूजन हो जाए तो काली मिर्च को पीसकर उसका लेप लगाने से आराम मिलता हैं। एक चम्मच घी और 8 काली मिर्च व शक्कर को मिलाकर रोजाना चाटने से याद शक्ति में सुधार होता है तथा दिमाग की कमजोरी दूर होती है |

कालीमिर्च के इस्तेमाल से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होता है। सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने से डिप्रेशन में फायदा मिलता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया हो तो 5 काली मिर्च का पाउडर को आधे गिलास पानी में मिलाकर पीएं। आपका बीपी कंट्रोल होने लगेगा। चुटकी भर पीसी हुई काली मिर्च आधा चमच घी के साथ मिला कर खाना खाने के बाद चाटने से खांसी ठीक हो जाती है।

कटे नींबू पर काला नमक और काली मिर्च का पाउडर लगाकर इसका रस चूसें। यह आपकी अपच व गैस की समस्या को पल भर में दूर कर देगी। यदि पेट में कीड़े की समस्या हो तो थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास छाछ में घोलकर पी लें। कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स और एंटी -ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि कैंसर से बचाव करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।