चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तिल से पाएं रातोंरात निजात, 2 लहसुन का करें इस तरह इस्तेमाल


चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तिल उसकी खूबसूरती बढ़ाने की जगह उसे बिगाड़ देते हैं। ऐसे में मन करता है कि कैसे भी करके इन अनचाहे तिलों से छुटकारा मिल जाए। इन तिलों को हटाने के लिए लोग कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं।

चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तिल उसकी खूबसूरती बढ़ाने की जगह उसे बिगाड़ देते हैं। ऐसे में मन करता है कि कैसे भी करके इन अनचाहे तिलों से छुटकारा मिल जाए। इन तिलों को हटाने के लिए लोग कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं। जो कि काफी महंगी होने के साथ साइड इफेक्ट्स से भरी होती है। अगर आपके शरीर में भी कई अनचाहे तिलों ने अपना घर बनाया हुआ है तो उन्हें हटाने के लिए इनके दुश्मन लहसुन की मदद लीजिए। आइए जानते हैं कैसे....   

सामग्री:-

  • एक लहसुन की फांक
  • कॉटन का कपड़ा

विधि:-

  • सबसे पहले लहसुन की फांक को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। 
  • लहसुन के इस पेस्ट को उस जगह लगाएं जहां से आप तिल हटाना चाहते हैं। 
  • तिल पर पेस्ट लगाने के बाद उस पर सूती का कपड़ा बांध दें। 
  • इस कपड़े को रातभर बंधा रहने दें।

अच्छे रिजल्ट पाने के लिए इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें और हफ्ते में 3 बार जरूर दोहराएं। ध्यान दें लहसुन के पेस्ट की वजह से पहले दिन तिल पर पपड़ी बनेगी। धीरे-धीरे इसका आकार छोटा होकर गायब हो जाएगा। याद रखें आपको तिल पर बनने वाली पपड़ी को अपने हाथों से नहीं हटाना है। 

इसके अलावा आप तिल हटाने के लिए सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेब का सिरका, रूई, डॉक्टरी टेप चाहिए। तिल हटाने के लिए सबसे पहले रूई को सिरके में डालकर उसे तिल पर लगाएं। उसके बाद सिरके में भिगी हुई रूई को तिल पर चिपकाए रखने के लिए डॉक्टरी टेप का इस्तेमाल करें। अब इसे करीब 5-6 घंटे तक लगा रहने दें। 

जब तक तिल पर पपड़ी न बन जाएं उस जगह को साफ करके सेब के सिरके को तिल पर लगाते रहें। बता दें सेब के सिरके में मौजूद एसिड तिल को ड्राई कर देता है। जिसकी वजह से तिल पर पपड़ी जमने लगती है और धीरे-धारे वो गायब हो जाता है।   

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।