इस लकड़ी का 1 टुकड़ा चूसने से जो होगा वह आपने सोचा भी नहीं होगा, जरूर जाने !


मुलेठी एक ऐसी औषिधि है जो कि अंदर से पीली और रेशेदार होती है.  इसका सबस ज्यादा प्रयोग मिठाई बनाने में, टूथपेस्ट में प्रयोग किया जाता है. यह पेट के गैस्ट्रिक अल्सर को खत्म करती है. मलेठी से बहुत ही ऐसी बीमारियां होती हैं जिन्हें जल्द - जल्द खत्म किया जा सकता है.इसको केवन आर्युवेदिक औषधी सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है. आज हम बताएंगे मुलेठी के चुसने के वौ फायदे जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा.

दरअसल मुलेठी हर दुकान पर आपको आसानी से मिल सकती है.खासकर उन दुकानों में पर तो जरुर रहती है जो कि आर्युवेदिक चीजें रखती है. यदि किसी को काफी समय से कफ खासी है तो उस व्यक्ति को मुलेठी और काली मिर्च के साथ खाना चाहिए, इसे खासी के साथ-साथ गले की सूजन भी दूर होती है.

इसके अलावा इसका एक उपाय यह भी है कि यदि किसी व्यक्ति के मुंह से बदबू आती हो तो वह हर रोज मुलेठी का टुकड़ा लेकर चुस सकता है. इसेस आपके मुंह की बदबू दूर हो जाएंगी.इसके सबसे खास बात यह है कि मुलेठी के चूसने से मुंह की बदबू ही नहीं बल्कि संक्रमण का खतरा भी कम होता है.

इसके चूसने के वैसे तो अनोकों फायदे हैं उन्ही में से एक यह भी फायदा है कि जो लोग इसको नियमित चूसते हैं उसकी त्वचा पर भी चमक आती है. यदि किसी का जी मचलता है या उल्टी आती है तो उसको भी इसको चूसने के लिए सुझाव देना चाहिए.इससे पेट भी साफ रहता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।