नीम की पत्तियां और दातुन के फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप


नीम सिर्फ एक पेड़ का नाम नहीं, बल्कि सेहत का खज़ाना भी है लेकिन शायद ही आपको यह मालूम हो की नीम आपके आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ बाहरी सुन्दरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है चाहे पिम्पल्स, ब्लैकहैडस या फिर फाइन लाइस की समस्या हो या फिर डेड्रफ़ या हेयरफॉल से परेशान हो, नीम आपको मदद कर सकता है नीम की पत्तियां घरों में कई तरह से काम आती है. लेकिन जरुरत है तो इसके गुणों को समझकर इस्तेमाल करने की. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुणों की खान नीम की पत्तियों के बारे में.

नीम की दातून दांतों के लिए फायदेमंद
नीम की दातून हमारे दांतों के लिए काफी फायदेमंद होती है नीम की दातून एक माउथफ्रेशनर का काम करती है, जिससे मुंह से आने वाली दुर्गन्ध से राहत पाई जा सकती है इसका प्रयोग करके हम अपने दांतों को मजबूत बना सकते हैं इसके लिए मार्केट में मिलने वाली दातून की बजाय नीम के पेड़ से तोड़कर तुरंत बनाई गई दातून का प्रयोग करना ज्यादा उचित होता है.

रूखी त्वचा हो तो करें यह उपाय
अगर स्किन बहुत ड्राई है तो नीम फेसपैक लगायें इसमें कुछ मोइश्चराइजिंग तत्व होते हैं जो ड्राई स्किन को खुरदुरी होने से बचाते हैं थोडा सा नीम का पावडर लें और उसमे कुछ बूंदे ग्रेपसीड आयल की मिला लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और दो से तीन मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें. एक हफ्ते में एक या दो बार दोहराएं और फिर फ़र्क देखें.

स्किन के लिए उपयोगी होता है नीम
नीम की पत्तियां त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में मददगार हो सकती है नीम की पिसी हुई पत्तियां और हल्दी मिलकर लगाने से मुहांसे, फुंसी आदि ठीक होते हैं नीम की पत्तियां डालकर उबाला हुआ पानी स्किन टोनर की तरह काम करता है. इसका फेस पेक भी बनाया जा सकता है इसके लिए थोड़े से पानी में कुछ नीम की पत्तियां और संतरे के छिलके उबाल लें. छानकर पानी ठंडा कर लें इसमें मुल्तानी मिटटी, दही, शहद और दूध मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर धो लें इससे चेहरे पर चमक आ जाती है और फोड़े फुंसी, ब्लैकहेड्स आदि दूर होते हैं अगर आप खाना बनाते वक़्त या किसी दुसरे कारण से अपना हाथ जला बैठी है तो तुरंत उस जगह पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगाएं.

संक्रमण को फ़ैलने से रोकती हैं
त्वचा के रोगों में नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी से नहाने से बहुत लाभ होता है इससे त्वचा की खुजली या जलन आदि में भी आराम मिलता है यह पानी पीने से पेट के कीड़े नष्ट होते हैं और आँतों की कार्यविधि सुधरती है लेकिन अगर किसी प्रकार का रोग हो तो बिना डॉक्टरी सलाह के नीम का प्रयोग करने से बचना चाहिए नीम की सूखी हुई पत्तियों का धुंआ करने से मच्छर दूर भागते है इनका प्रयोग गमलों में खाद के लिए भी किया जा सकता है.

यह भी हैं लाभ :

1. नीम की पत्तियों को अलमारी में रखने से कपड़ों में कीड़े नहीं लगते. इन्हें गेंहू या चावल आदि के ड्रम या पीपे में नीचे बिछाने से उनमे भी कीड़े लगने का डर नहीं रहता.

2. नीम की सूखी हुई पत्तियों से तैयार खाद का प्रयोग करने से फसल को कई प्रकार के कीटों से बचाव होता है.

3. घर में गमलों में लगाए जाने वाले पौधे पर पानी में नीम का तेल डालकर छिड़काव करने से पौधे पर लगे कीट नष्ट हो जाते हैं.

4. नीम का तेल लगाने से मासपेशियों के दर्द तथा जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

5. नीम एक औषधि है किसी भी औषधि को लेने के कुछ नियम परहेज आदि होते है अन्यथा औषधि नुकसानदेह भी हो सकती है.

6. अगर नीम की पत्तियों को इस्तेमाल करने के बाद आपको उलटी, दस्त, चक्कर आना, बेहोशी आदि लक्षण हो तो इस्तेमाल फ़ौरन बंद कर देना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।