चूहों से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा! अगर अपनाएंगे ये तरीके


चूहों के घर में होने के कारण न केवल आपकी चीजों का नुक्सान होता है, बल्कि घर में बीमारियां फैलने का भी खतरा रहता है, आम तौर पर चूहें घर की बाहर पड़ी खाने की चीजों या आपके जूते बर्तनो में मुँह मार कर जीवित रहता है, चूहें रात के समय अँधेरे में घर में आते है, और कई बार तो आपकी आँखों के सामने भी इधर से उधर भागते हुए दिखाई देते है, तो आइये आज इसी समस्या के समाधान के लिए कुछ टिप्स हम आपको बताते है जिनका इस्तेमाल करके आप चूहों को अपने घर से भगा सकते है।

ज्यादातर लोग चूहों को घर से भगाने के लिए रैट किल्लर या जहर का इस्तेमाल करते है, इससे चूहें भागते तो नहीं है बल्कि आपके घर में ही मर जाते है, और घर में बदबू भी फ़ैल जाती है, साथ ही यदि आपके घर में छोटे बच्चे है तो ये प्रक्रिया बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है, परन्तु क्या आप जानते है की कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे है जिनका इस्तेमाल करके आप चूहों को घर से आसानी से भगा सकते है, यदि नहीं तो आइये आज हम आपको बताते है की ऐसे कौन से तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी इस समस्या का समाधान कर सकते है।

1. प्याज़ का इस्तेमाल करें:-
प्याज़ की गंध को चूहें बर्दाश नहीं कर पाते है और भागने लगते है, और यह चूहों को भगाने के प्राकृतिक तरीको में से एक है, इसके इस्तेमाल के लिए आप प्याज़ के टुकड़ो को काट कर उस स्थान पर रखें, जहां से चूहें आपके घर में आते है, या फिर जहां चूहें सबसे ज्यादा घूमते है, ऐसा करिये फिर इसका असर देखिये।

2. पुदीने का प्रयोग करें:-
पुदीने का इस्तेमाल करने से भी आपको घर से चूहों को भगाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप रुई के टुकड़ों में पुदीने के पत्तों को दाल कर उस स्थान पर रखें जहां पर चूहें आते है, या जहां से आते है, इसके अलावा आप इनकी पत्तियों को पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, और उसके बाद इस पेस्ट को अपनी खिड़कियों और दरवाज़े में लगाएं, ऐसा करने से आपको इसका असर दिखने लगेगा, और चूहें भी आपके घर से भाग जाएंगे।

3. लाल मिर्च का इस्तेमाल करें:-
लाल मिर्च खाने में जितनी तीखी होती है, चूहों को भगाने में उतनी ही तेज भी होती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप जहां पर चूहें ज्यादा आते जाते है, वहां पर लाल मिर्च पाउडर को रख दें, आपके घर में आने से पहले चूहें दस बार सोचेंगे, परन्तु ध्यान रखें की बच्चे भी उसे हाथ न लगाएं, ऐसा करके आप खुद ही देखेंगे की चूहें आपके घर से भागते हुए दिख रहे है।

4. सिर के बाल का प्रयोग करें:-
सिर के बालों को निगलने से चूहों की मौत हो जाती है, और इसीलिए चूहें इंसान के बालों से दूर भागते है, तो यदि आप भी चूहों से परेशान है, तो आपको भी इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए यदि आप भी अपने घर में होने वाले चूहों की समस्या से परेशान तो आप भी ऐसा कर सकते है।

5. जाल का उपयोग करें:-
चूहों को पकड़ने वाला जाल मार्किट में बहुत आसानी से मिल जाता है, इसे आप अपने घर में रोटी का टुकड़ा या ब्रेड लगाकर रखें जैसे ही चूहा खाने के लिए जाल के अंदर आता है, तो वो फंस जाता है, उसके बाद आप उसे उठाकर अपने घर से दूर छोड़ आएं, ताकि वो आपके घर में न आ सकें, यदि और भी चूहें आपके घर में है तो जाल का इस्तेमाल दुबारा करें।

6. तेज पत्ते का इस्तेमाल करें:-
मसालों में होने वाला तेज पत्ता भी आपकी इस समस्या का समाधान करने में आपकी मदद करता है यदि आप भी घर में होने वाले चूहों की समस्या से परेशान है तो आपको तेज पत्ते को घर के उन स्थानों पर रखना चाहिए जहां से चूहें आते है, इससे आपको फायदा होगा।

7. ऊँठ के नाख़ून का इस्तेमाल करें:-
ऊँठ के नाख़ून का इस्तेमाल करने से भी आपको चूहों को घर से भगाने में मदद मिलती है, यदि आप अपने घर में ऊँठ के नाख़ून रखते है तो चूहें इसे छूने के बाद ही डर कर भाग जाते है, जिसके कारण आपको इस समस्या से राहत मिलती है।

8. गोबर का इस्तेमाल करें:-
ये बदबूदार उपाय तो तो आप इसे घर के लिए नहीं यदि आपका गार्डन है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकती है, इसके प्रयोग के लिए आप गोबर को अपने गार्डन में कुछ स्थानों पर रख दें, उसके बाद देखिये कैसे आपके गार्डन से चूहें छू मंतर हो जाते है।


तो ये कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने घर से चूहों को भगा सकते है, इसके साथ आपको अपने घर की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए और उन जगह को बंद कर देना चाहिए जहां से ये आपके घर में प्रवेश करते है, या आप कोई पेट जैसे कुत्ता या बिल्ली पाल सकते है जहां ये रहते है, वहां भी चूहें कभी नहीं आते है, और यदि आते है तो ये उन्हें रहने नहीं देते है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।