पेट की गैस से तुरंत राहत पाने के बेहतरीन घरेलु उपाय!


गैस बनना बेहद आम समस्या है, जो आए दिन किसी न किसी को होती ही रहती है। भले ही यह एक बेहद आम बीमारी हो लेकिन यदि इसे समय रहते न सुधारा जाए तो यह एक दिन बड़ी बीमारी जैसे अल्सर का रूप भी धारण कर सकती है। इसीलिए इसे समय रहते रोक देना ही बेहतर होता है। यहाँ हम गैस के लिए बेहद आसान घरेलु उपाय आपको बता रहें हैं जिनके जरिये आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

अजवाइन
अजवाइन पेट के अनेकों रोगों जैसे गैस, पेट के कीड़े या फिर एसिडिटी के लिए बेहद अच्छा उपाय है। यदि आपको पेट में दर्द हो रहा है और आपको पता है कि यह एसिडिटी या गैस है तो तुरंत गर्म पानी के साथ एक छोटी चम्मच अजवाइन की ले लीजिये। आपको एसिडिटी और गैस में तुरंत राहत मिल जाएगी।

पुदीना
पुदीना हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए एक वरदान है। यह लगभग हर बीमारी में किसी न किसी रूप में प्रयोग किया जा सकता है। वहीं पेट की गैस और एसिडिटी और पाचन क्रिया के लिए यह बेहद कारगार औषधि है। यदि आपको पेट में गैस, एसिडिटी जी मचलना या उलटी की समस्या हो तो पुदीने का जूस, इसकी चटनी, काढ़ा या ग्रीन टी के रूप में सेवन किया जा सकता है।

नींबू
आकार में छोटा सा नींबू अलग-अलग गुणों से भरपूर है। यदि किसी को पेट में जलन या गैस महसूस हो रही हो तो नींबू पानी और नींबू की चाय तुरंत राहत देती है।

इसके अलावा यदि किसी को ज्यादा ही परेशानी हो रही हो तो वह एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर, उसमें थोड़ा सा काला नमक, चुटकी भर भुना जीरा, चुटकी भर अजवाइन, 2 चम्मच मिश्री एक चम्मच ताजे पुदीने का रस मिलाकर उसे पी जाए इस से गैस की समस्या में तुरंत राहत मिल जाएगी।

सेब का सिरका
सेब के सिरके की दो चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से गैस में तुरंत राहत मिल जाती है।

छाछ
चुटकी भर भुना जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर खाना खाने के बाद पीने से गैस की समस्या आमतौर पर नहीं उभरती।

यह भी पढ़िये :

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।