जानें दिन की शुरुआत क्यों करें नींबू पानी के साथ


गर्मियों का मौसम आने वाले है और इन दिनों में नींबू पानी सबसे पसंदीदा पेय बन जाता है। नींबू पानी शरीर को शुद्ध करने में मदद करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते है। पानी में नींबू रस की कुछ बूंदे आप सुबह प्रयोग में लाते है तो हम आपको भरोसा दिलाते है कि आपका शरीर आपको इस अच्छी आदत के लिए लंबे समय तक धन्यवाद करेगा।

हर सुबह नींबू पानी पीने से क्या-क्या अद्भुत लाभ हो सकते है उसकी जानकारी हम नीचे दे रहे है।

डिटॉक्स : कहने की जरूरत नहीं हर सुबह नींबू पानी का एक गिलास विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम बखूबी करता है। नींबू लिवर को साफ कर पित्त के उत्पादन और पाचक रस को को प्रोत्साहित करती है और साथ में अतिरिक्त प्रवाह को भी नियंत्रित करता है।

मल त्याग में मदद : नींबू का रस शरीर के कचरे को नष्ट करने में सहायता करता है और पाचन तंत्र प्रणाली में सुधार लाता है। पित्त और अन्य पाचक रस के उत्पादन को उत्तेजित कर मल त्याग में मदद करता है।

त्वचा को दोष मुक्त रखता है : नींबू पानी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होते है जो आपकी त्वचा को दोष मुक्त रखने में समृद्ध है। बढती उम्र को धीमा करने की प्रक्रिया धीमा करने के नींबू सबसे बेहतर विकल्प है। गर्मियों के दिनों में त्वचा चमक और लोच बरकरार रखने के लिए नींबू सबसे सस्ता और अच्छा उपचार है।

जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करता है : यूरिक एसिड सूजन के प्रमुख कारणों में से एक है। नींबू पानी शरीर से यूरिक एसिड और अन्य एसिड्स को दूर करता है जिससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

अच्छा माउथ फ्रेशनर : नींबू का रस एक अच्छा मुँह फ्रेशनर भी होता है। इसके अतिरिक्त दांत दर्द और मसूड़े की सूजन को कम करने में मदद करता है। नींबू का रस साँस में बदबू देने वाले रोगाणुओं का नाश कर कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है।

पीएच स्तर संतुलन : शरीर के ऊतकों से क्षारीय अम्लीय करने का विरोध करने के लिए नींबू उत्कृष्ट क्षारीय भोजन है। महत्वपूर्ण खट्टा फल नींबू पूरी तरह से शरीर के अंदर अम्लीय गुण मेटाबॉलिज्म पैदा करता है  जो हमारे शरीर की पीएच स्तर का संतुलन बनाए रखता है।

रक्तचाप पर नियंत्रण : नींबू का रस ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण रखता है। इसके अतिरिक्त नींबू रस में विटामिन सी और पोटेशियम होता है जो मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं का पोषण करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत कर उसे समृद्ध बनाता है।

पोषण और ऊर्जा : नींबू का रस जैसे ही हमारे पाचन तंत्र में प्रवेश करता है तो नकारात्मक आयनों को बाहर निकलकर हमारे शरीर को अधिक ऊर्जा देता है। नींबू की खुशबू और उसका स्वाद एक पल में मूड बना कर अधिक उर्जावान बनाता है जिसके कारण युवाओं को इसे अधिक पसंद करना चाहिए।

वजन कम करने में मददगार : चयापचय दर बढ़ाते हुए नींबू का रस शरीर से अधिक कैलोरी को निकालकर वजन घटाने में मदद करता है। आप रोजाना नींबू के साथ शहद का मेल कर फैट बर्न करने में तेजी आती है। वजन कम करने के अतिरिक्त स्टार्च पाचन की दर को धीमा कर ब्लड शुगर को भी संतुलित करता है। 

हाइड्रेटेड रखता है : गर्म पानी में नीबू का रस शामिल करने से शरीर हाइड्रेट्स रहता है और लसीका प्रवाह में सुधार आता है। अगर आप नींबू पानी नियमित रूप से पीते हैं तो इम्यून सिस्टम मजबूत रक्तचाप नियंत्रित और तनाव से राहत मिलती है।

कैंसर को जोखिम कम करता है : प्रभावी रूप से कैंसर के जोखिम को कम करने में नींबू महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है कई स्वास्थ्य लाभ देने वाले नींबू में कैंसर के कुछ विशेष प्रकार के जोखिम से लड़ने के गुण होते है।

अस्थमा के लिए एक प्राकृतिक उपचार : नींबू का रस अस्थमा के रोगियों को राहत दे सकता है क्योकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कण होते है जो अस्थमा के दो लक्षणों जैसे चिकनी मांसपेशियों के संकुचन और एयरवे कसना से लड़ने की क्षमता रखते है। इसके अतिरिक्त नींबू का रस बलगम निर्माण को साफ़ करने का काम भी करता है।

अगर आप कैफीन का सेवन में कटौती करने का निर्णय लिया है तो नींबू पानी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। नींबू पानी नमक या चीनी के साथ मिला कर इसके स्वाद को बढ़ाया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।