बाजरे की रोटी खाने के ये फायदे आपको चौंका देंगे

बरसात के मौसम में भुट्टे का स्वाद दोगुना हो जाता है. हममें से ज्यादातर लोग स्वाद के लिए ही भुट्टा खाते हैं. हल्की आंच पर पकाया गया भुट्टा बहुत स्वादिष्ट लगता है. लोग इसे नींबू और मसाला लगाकर खाना पसंद करते हैं. पर क्या आपने कभी भुट्टा खाने से होने वाले फायदों के बारे में सोचा है. आयुर्वेद में भुट्टा खाने के कई फायदे गिनाए गए हैं. ये प्यास को शांत करने वाला होता है. अच्छी बात ये है कि एक ओर जहां बहुत सी चीजें पकने के बाद अपना पोषक गुण खो देती हैं वहीं भुट्टे का पोषण और बढ़ जाता है. भुट्टा कैरेटोनॉएड और विटामिन ए का अचछा स्त्रोत है.

भुट्टा खाने के फायदे:

1. भुट्टा खाने से दांत मजबूत होते हैं.
2. कभी आपने ये सोचा है कि पूरा भुट्टा खा लेने के बाद उसे बीच से तोड़कर सूंघते क्यों हैं? इसे सूंघने से सर्दी-जुकाम में फायदा होता है.
3. आप चाहें तो इसे सुखाकर जला लें. सर्दी होने पर इसका धुंआ लेना फायदेमंद होता है. इसके अलावा ये खांसी में भी बहुत फायदेमंद है.
4. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है.
5. बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है. इसमें कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है और इसलिए ये दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।