चेहरे पर रह गए हैं चिकनपॉक्स के गहरे दाग तो अपनाएं ये अचूक उपाय


चिकनपॉक्स (Chickenpox) के दाग एकदम से तो नहीं हटते लेकिन इन्‍हें हल्‍का जरूर किया जा सकता है । जिसमें मदद कर सकते हैं किचन में काम आने वाले रोजमर्रा के कुछ सामान । कुछ ऐसी चीजें जो औषधीय गुणों से भरपूर है और त्‍वचा के लिए लाभदायक भी । चिकन पॉक्‍स शरीर की गर्मी और वायरस का अटैक माना जाता है । ये व्‍यक्ति को जीवन में सिर्फ एक बार ही अटैक करता है, लेकिन इसके बाद रह जाने वाले दाग बहुत ही गहरे रह जाते हैं । इन्‍हें दूर हटाने के कई दावे तो किए जाते हैं लेकिन सब फेल हो जाते हैं ।

पहले छाले फिर दाग फिर गड्ढे
चिकनपॉक्स (Chickenpox) में चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्‍सों पर लाल दाने होते है, जो फिर छोटे – टोटे छालों में तब्‍दील हो जाते हैं । 4 से 5 दिन में ये छाले सूखकर लाल सूखी लेयर में तब्‍दील होते हैं और फिर खुद ही झड़कर अलग हो जाते हैं । लेकिन शरीर के मुकाबले चेहरे के दाने अपने पीछे गड्ढे जैसे निशान छोड़ जाते हैं जो सुंदर से चेहरे में दाग जैसे लगते हैं । इन निशानों को मिटाने के लिए कुछ घरेलु चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है ।

नींबू
चिकनपॉक्स (Chickenpox) के निशान हटाने के लिए नींबू को दो टुकड़ों में काटें और इससे धीरे – धीरे दागों के ऊपर रब करें । रोज ये उपाय करने से करीब 15 से 20 दिन में ये दाग कम हो जाएंगे । नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, स्किन के लिए ये एंटी एजिंग का काम करता है । चिकन पॉक्‍स के दागों को दूर करने में ये किसी क्रीम की तरह ही काम करता है । इन निशानों को दूर करने के लिए आप नींबू के औषधीय गुणों पर पूरा भरोसा कर सकते हैं ।

एलोवेरा
एलोवेरा प्राकृतिक रूप से चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है । इसका प्रयोग कई प्रकार के स्किन प्रोडक्‍ट बनाने में किया जाता है । एलोवेरा का जेल, इसका अर्क बहुत काम आता है । स्किन के लिए वरदान माने जाने वाले एलोवेरा जेल को रोजाना निशानों पर लगाएं और हल्‍के हाथों से हल्‍की मसाज दें । 10 से 15 मिनट इसे यूं ही लगे रहने दें । रोजाना एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने से चिकनपॉक्स (Chickenpox) के निशान धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे ।

लहसुन
स्‍वाद में तीखा लेकिन गुणों में बेहद खास लहसुन आपके चेहरे के दागों पर कैसे काम करेगा यही सोच रहे हैं ना आप । चिंता ना करें ये घरेलु नुस्‍खा सबसे बेहतर है, चिकनपॉक्स (Chickenpox) के गहरे निशानों को दूर करने में लहसुन आपकी मदद कर सकता है । इसकी 8 से 10 कलियों को पीसकर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को दिन में 2-3 बार दाग पर लगाएं । कुछ मिनट बाद इसे धो लें ।

शहद का इस्‍तेमाल
त्‍वचा के लिए शहद भी फायदेमंद माना जाता है । चिकनपॉक्स (Chickenpox) के निशान भी इसके रोजाना इस्‍तेमाल से हल्‍के हो जाते हैं । आप इसके लिए प्‍योर शहद इस्‍तेमाल करें । दिन में दो से तीन बार इसका प्रयोग दाग-धब्‍बों को दूर करने में करें । 15 दिन के अंदर आपको इसका असर अपनी स्किन पर दिखने लगेगा । चेहरे के गड्ढे भरने लगेंगे और आपकी स्किन पहले से ज्‍यादा ग्‍लो करने लगेगी ।

टमाटर का करें इस्‍तेमाल 
टमाटर एंटी एजिंग प्रॉपर्टी के साथ स्किन के लिए और भी कई प्रकार के पोषक तत्‍वों से भरा है । इसका इस्‍तेमाल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के रूप में आपको रोजाना करना चाहिए । टमाटर चेहरे के दाग, पिंपल्‍स पर भी असरदार है । चेहरे के दाग दूर करने के लिए टमाटर का कचूमर बनाएं । इस पल्‍प को दाग-धब्‍बों पर अप्‍लाई करें । जब ये सूख जाए तो धो लें । रोज इस उपाय का इस्‍तेमाल करें ।

सबसे जरूरी सलाह
चिकनपॉक्स (Chickenpox) के दौरान पड़ गए छालों पर कोई क्रीम ना लगाएं, बहुत जलन हो तो लैक्‍टोमाइन नाम की क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं । छालों को बार-बार हाथ ना लगाएं और खरोचें नहीं । इन पर खुजली भी बार-बार नहीं करनी । चिकनपॉक्‍स के दाग समय के साथ ठीक हो जाते हैं, इसलिए आपको घबराने की जरूरत नहीं । ये कुछ गहरे निशान छोड़ जाते हैं जिन्‍हें आप ऊपर बताए गए नुस्‍खों के साथ ठीक कर सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।