क्‍या आप मांगलिक हैं ? अगर पति पत्नी में से कोई एक है मांगलिक, करें ये उपाय


मांगलिक, ये एक ऐसा शब्‍द है जो भारत में बच्‍चों के जन्‍म के बाद बनाई जाने वाली कुंडली के दौरान पता किया जाता है । मांगलिक होने का अर्थ है जीवन भर के लिए मुश्किलों का सामना करना । खास तौर पर शादी की राह में तो ये मंगल दोष हिमालय पर्वत की तरह माना जाता है, अडिग । मंगल दोष कुंडली में है तो आपके विवाह में तमाम तरह की बाधाएं मुंह बाए खड़ी रहेंगी । जानिए क्‍या होता है मांगलिक का अर्थ ओर मंगल दोष निवारण के उपाय क्‍या हैं ।

जिन लोगों की कुंडली में मंगल के दोष होते हैं, उन्हें वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  मंगल के कारण या तो विवाह में देरी होती है या विवाह कम उम्र में ही हो जाता है.  इसके अलावा मंगल के दोष के कारण पति-पत्नी के बीच वैवाचिक मतभेद रहते हैं, जिनकी वजहे वाद-विवाद की संभावनाएं बनती हैं. ज्योतिष में मंगल दोष दूर करने के उपाय बताए गए हैं, जिनसे ये अशुभ प्रभाव खत्म हो सकते हैं.

मंगल और मांगलिक दोष
मान्‍यताओं के अनुसार लड़का या लड़की की कुंडली में मांगलिक दोष हो तो उनके वैववाहिक जीवन में दिक्‍कतें आती हैं । शादी के बाद जीवन बहुत कठिन हो सकता है । दोनों में से किसी एक की मृत्‍यु तक हो सकती है । मंगल दोष हो तो लड़की या लड़के की शादी किसी जानवर, या पेड़ आदि से कराने की परंपरा भी है ।

पेड़ या जानवर से शादी
आपको टॉयलेट एक प्रेम कथा का वो सीन याद है जहां अक्षय कुमार की शादी भैंस से कराई जाती है । कुंडली में मंगल दोष के कारण ही उनकी शादी में तमाम गड़बडि़यां हुईं । असल जिंदगी में भी ऐश्‍वर्या और अभिषेक की शादी के दौरान खबरें आईं थीं कि ऐश्‍वर्या ने मंगल दोष के कारण अभिषेक से पहले बड़ विवाह यानी कि बरगद के पेड़ से विवाह किया था । एक्‍ट्रेस रेखा भी मांगलिक बताई जाती हैं, इसीलिए उनकी शादी के बाद भी वो सुखी नहीं रह पाईं ।

क्‍या है मंगल दोष
ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार जिस जातक की कुंडली मैं मंगल 1, 4, 7, 8, ओर 12 घर में स्थित होता है वह मांगलिक माना जाता है । मंगल गर्म प्रवृत्ति का ग्रह है इसे पाप ग्रह माना गया है । ज्‍योतिष में इस ग्रह की स्थिति बहुत ही महत्‍वपूर्ण मानी गई है । व्‍यक्ति के जीवन में जन्‍म से लेकर मृत्‍यु तक इसकी दशा और दशा महत्‍वपूर्ण मानी जाती है । रोजगार और कारोबार में उतार-चढ़ाव बने रहते हैं । ज्योतिष की मान्यता है कि मांगलिक की शादी मांगलिक से ही होनी चाहिए.  ऐसा नहीं होता है तो वैवाहिक जीवन में परेशानियां हो सकती हैं. यदि कोई व्यक्ति मांगलिक है, लेकिन उसका लाइफ पार्टनर मांगलिक नहीं है तो उसे यहां बताए गए उपाय करना चाहिए.  इन उपायों से मंगल दोष का असर कम हो जाता है और वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है.

1. जो व्यक्ति मांगलिक है, वह अपने जीवन साथी को रोज गुड़ की एक डली अपने हाथों से खिलाएं. इसके लिए मंगलवार को गुड़ लेकर आएं और उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके किसी डिब्बे में रख लें. इसके बाद रोज ये उपाय करें.
2. यदि स्त्री की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे मंगला गौरी की पूजा करनी चाहिए.
3. मांगलिक व्यक्ति मंगलवार को अपने वजन के बराबर गुड़ का दान किसी गौशाला में करें.
4. जो व्यक्ति मांगलिक है, उसे वर्ष में एक बार रक्त दान करना चाहिए.
5. मांगलिक व्यक्ति को उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर में भात पूजन करवाना चाहिए.

मांगलिक होने के दुष्प्रभाव
मांगलिक व्‍यक्ति का विवाह मांगलिक से ही हो सकता है । माना जाता है कि मांगलिक का विवाह अमांगलिक से कर दिया जाए तो ये शादी बिलकुल भी नहीं चलती । दोनों में से किसी एक की मृत्‍यु तक हो सकती है । ऐसे दंपत्ति का वैववाहिक जीवन बहुत ही कष्‍ट में बीतता है । मांगलिक लोगों की शादी में इसीलिए देर होती हैं क्‍योंकि उनके अनुसार जीवनसाथी ढूढ़ने में समय लगता है ।

मांगलिक लोगों की विशेषताएं
मांगलिक व्‍यक्ति बहुत ही स्‍पष्‍ट विचारधारा के माने जाते हैं । ये बहुत ही स्‍पष्‍टवादी होते हैं, बातों को लाग लपेट के साथ नहीं बल्कि सीधे बोलना पसंद करते हैं । ये काफी ताकतवर माने जाते हैं, भावनाओं में जल्‍दी नहीं बहते । ऐसे लोगों का साथ केवल इनके जैसे ही लोग दे सकते हैं । इसीलिए मांगलिक लोगों के लिए विवाह के लिए मांगलिक को ही ढूढ़ा जाता है ।

मिथक
कई बार ये कहते हुए सुना जाता है यदि आप मंगलवार को पैदा हुए हैं तो आप पक्का मांगलिक हैं । ऐसा बिल्कुल भी सच नहीं है । यदि आप मांगलिक हैं तो पहले किसी पेड़ या जानवर से शादी करनी होगी । या फिर मांगलिक और अमांगलिक विवाह में तलाक होना निश्चित है । दरअसल आजकल मांगलिक बताकर इसके नाम पर भ्रम का माहौल बनाया जा रहा है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।