रोजाना सुबह,शाम गंगाजल और कपूर का ये उपाय करने से चमक उठेगी आपकी किस्मत


हिन्दू धर्म में सभी देवी-देवताओं की पूजा में दीया के साथ ही कपूर से भी आरती करने की परंपरा है, आपको बता दें कि कपूर जलाने से निकलने वाला धुंआ नकारात्मकता दूर करता है, साथ ही इससे वातावरण भी पवित्र होता है, ज्योतिष शास्त्र में कपूर के कुछ उपाय भी बताये गये हैं, इससे धन की कमी भी दूर हो सकती है, आइये आज आपको गंगाजल और कपूर से होने वाले कुछ उपाय के बारे में बताते हैं।

दरवाजे पर करें छिड़काव
रोजाना सुबह स्नान-ध्यान के बाद गंगाजल या फिर साफ पानी में कपूर मिलाएं और उसे अपने घर के मुख्य दरवाजे पर छिड़क दें, इस उपाय से आपके घर में नकारात्मकता प्रवेश नहीं करेगी, घर में रहने वाले लोग बुरी नजर से बचे रहेंगे, ऐसा रोजाना करें, आप तरक्की के रास्ते पर आगे बढने लगेंगे।

सूर्यास्त के बाद ऐसा करें
रोजाना सूर्य अस्त होने के बाद कपूर जलाएं और उसे पूरे घर में घुमा दें, इसके साथ ही जहां भी आपने घर में तुलसी का पौधा लगा रखा होगा, वहां भी कपूर जला कर रख दें और आरती करें। घर के मंदिर में भी कपूर जलाएं, ऐसी मान्यता है कि इस उपाय से घर में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, इसलिये रोजाना शाम को ऐसा करें।

स्वास्थ्य संबंधी लाभ 
प्रतिदिन शाम को अपने बेडरुम में कपूर जलाकर रख दें, ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी प्राप्त होगा, साथ ही अगर पति-पत्नी में नोंक-झोक होती रहती है, या फिर आपका दांपत्य जीवन अच्छा नहीं चल रहा है, तो ऐसा करने से आपका पारिवारिक माहौल अच्छा होगा, पति-पत्नी के बीच मधुरता बढेगी और परिवार में खुशहाली आएगी।

बुधवार को दान करें
बुधवार के दिन घी, कपूर और मिश्री का दान करें, शास्त्रों के अनुसार ऐसा उपाय करने से निकट भविष्य में शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं, इसलिये अगर संभव हो, तो हर बुधवार को ऐसा करे, इससे आपके लिये हर चीज शुभ होगी, आपके जीवन में संपन्नता आएगी और आप तरक्की करेंगे।

कपूर से आरती करें
देवी-देवताओं की पूजा करते समय कपूर से आरती जरुर करें, ऐसी मान्यता है कि इस उपाय से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं, इसके साथ ही कपूर से निकलने वाले धुएं से घर की नकारात्मकता भी खत्म होती है, इसलिये जब भी पूजा करें, तो भगवान की आरती कपूर से भी करें।

दूर हो सकते हैं कुंडली के दोष 
अगर किसी इंसान की कुंडली में ग्रहों से संबंधिक दोष है, तो कपूर जलाकर पूजा करें, ऐसा नियमित रुप से करने से सकारात्मक फल मिलने की संभावना बढ जाती है, कुंडली के दोष दूर होने से साथ ही कामों में आसानी से सफलता मिल सकती हैं, धन लाभ हो सकता है।

वातावरण होता है शुद्ध 
घर में पूजा-पाठ के दौरान कपूर जलाने से उसकी महक वातावरण में फैलती है, इसकी खुशबू से वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाती है, जिससे वातावरण शुद्घ होता है, सर्दी के दिनों में कपूर का इस्तेमाल कुछ लोग ऊनी कपड़ों में भी करते हैं, दरअसल उनका मानना है कि उसकी महक की वजह से कपड़े कीड़ों से सुरक्षित रहते हैं।

भाग्य चमकाता है
अगर आप अपना भाग्य चमकाना चाहते हैं, तो सुबह नहाते समय अपने नहाने के पानी में कपूर के तेल की कुछ बूंदें पानी में डाल दें, इस उपाय से नहाने पर आपके शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी, साथ ही आपका भाग्योदय भी होगा। आप काम में आ रही उलझनें अपने आप खत्म होगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।