आखिर क्यों शुक्रवार के दिन पहनने चाहिए सफेद रंग के कपड़े ?


शुक्रवार ही नहीं सप्‍ताह का प्रत्‍येक दिन किसी ना किसी देव को समर्पित है, और हर दिन का अपना एक विशेष रंग होता है । जानिए रंगों का आपके जीवन में क्‍या महत्‍व है । भारत की प्राचीनतम विधाओं में से एक है ज्योतिष शास्त्र । इस शास्‍त्र के ज्ञाता, किसी भी व्‍यक्ति का भूत, भविष्‍य, वर्तमान सभी का आंकलन कर सकते हैं । ग्रहों नक्षत्रों की गणना के जरिए ज्‍योतिष के जानकार भविष्‍यवाणी करते आए हैं । ज्‍योतिष का ग्रहों से पुराना संबंध है । कुंछली में बैठे ग्रह ही व्‍यक्ति के जीवन की एक-एक सांस को नियंत्रित करते हैं । हालांकि ये भी जानना जरूरी है कि आप जिस ज्‍योतिषी के पास अपनी समस्‍या का समाधान जानने जा रहे हैं वो इस ज्ञान को जानता भी है या बस ऐसे ही मात्र व्‍यवसाय के नाम पर ज्‍योतिष की दुकान खोली हुई है ।

रंगों का महत्‍व
जीवन में रंगों का बहुत महत्‍व है । शुभ कार्य हो तो लाल रंग, दुख का समय हो तो सफेद रंग, समृद्धि का प्रतीक हरा रंग, अंधकार का रंग काला । रंगों से मनुष्‍य की भावनाएं, परिस्थितियां आदि को जोड़कर देखा जाता है ।हर रंग किसी ना किसी ग्रह का प्रतिनिधित्‍व करते हैं जैसे बृहस्‍पति का रंग है पीला और सूर्य का रंग है लाल, इसी प्रकार शुक्रवार का रंग सफेद और बुधवार का रंग है हरा । आगे जानिए ये रंग हमारे जीवन में इतने जरूरी क्‍यों हैं।

सोमवार का लकी रंग
सोमवार प्रतिनिधित्‍व करता है चंद्र देव का, इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनने से मन शीतल और शांत रहता है। ग्रहों के अनुसार रंग पहनने से वे शांत रहते हैं और जीवन में कोई उथल पुथल नहीं होती है । ये कुंडली पर शुभ प्रभाव डालते हैं । सफेद रंग मन को शांत करता है और तनाव से मुक्ति दिलाने में सहायक है । किसी ऐसे व्‍यक्ति को जानते हों जो बहुत अधिक अवसाद से गुजर रहा हो तो उसके आस पास सफेद चीजों को रखें और सफेद कपड़े पहनने की उसे सलाह दें ।

मंगलवार का लकी रंग
ये दिन हनुमान जी के नाम हैं । मंगलकारी भगवान हनुमान का संबंध मंगल ग्रह से । मंगल का रंग लाल बताया जाता है और इसीलिए इस दिन का शुभ रंग लाल को माना जाता है । मंगलवार के दिन लाल रंग के वस्‍त्र पहनने से ऊर्ज का संचार होता है । व्‍यक्ति की कार्य क्षमता बढ़ती है और मन प्रसन्‍न रहता है । रिसर्च के अनुसार लाल रंग व्‍यक्ति के शरीर में ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करता है, ये रंग सौभाग्‍य का रंग माना जाता है ।

बुधवार का लकी रंग
प्रथम पूजय भगवान श्री गणेश को समर्पित है बुधवार का दिन । ये दिन बुध ग्रह को दर्शाता है । बुधवार का लकी रंग हरा माना जाता है । ये रंग सुख समृद्धि का प्रतीक है । इस रंग को पहनने से बुध के दोष खत्‍म होते हैं और आप पर बुध की कृपा होती है । बुध ग्रह और गणेश जी को प्रसन्‍न करने के लिए इस दिन हरे रंग की वस्‍तुओं का दान करना शुभ माना जाता है । हरा रंग आपके जीवन में सुख और समृद्धि लाता है ।

गुरुवार का लकी कलर
गुरुवार, देवगुरू बृहस्‍पति को समर्पित है । गुरु ग्रह जीवन में भाग्‍य, संपन्नता, धन और संतान का कारक है। गुरु ग्रह को प्रसन्‍न रखने के लिए इस दिन पीले वस्‍त्र धारण करने चाहिए । बृहस्पति को प्रसन्न रखने के लिए जातक को इस दिन पीले वस्त्र धारण करने चाहिए । ऐसे लोग जो पीला रंग पसंद करते हैं वो काफी सामाजिक, मिलनसार और धैर्य रखने वाले होते हैं ।

शुक्रवार का लकी कलर
जिस प्रकार बृहस्‍पति देव गुरु कहलाते हैं उसी प्रकार शुक्र दैत्‍यों के गुरु कहे जाते हैं । शुक्र ग्रह जीवन में राजसी ठाठ बाट, संपन्‍न्‍ता, खुशहाली, भोग विलास का कारक है । ये ग्रह स्‍त्रीलिंग के रूप में देखा जाता है, इसलिए इसे सौम्‍यता और कामुकता के रंग सफेद से जोड़ा जाता है । शुक्रवार को सफेद या फिर हल्‍के गुलाबी रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है ।

शनिवार का लकी रंग
शनिवार का दिन समर्पित है न्‍याय के देवता शनिदेव को । शनिदेव के साथ जिस रंग का संबंध जोड़ा जाता है वो है काला रंग । इसके अलावा डार्क नीला और भूरा रंग भी शनिवार से संबंधित है । शनि की कृपा प्राप्‍त करने के लिए इस दिन काले रंग के परिधान पहनने की सलाह दी जाती है । हालांकि शनिवार के दिन कुछ भी काले रंग का खरीदने से परहेज करना चाहिए । ये रंग अंधकार का रंग है लेकिन प्रकाश की उम्‍मीद भी यही रंग देता है ।

रविवार का लकी कलर
रवि यानी कि सूर्य, सूर्य ही धरती का एकमात्र ऊर्जा के स्रोत है । ऊर्जा का रंग लाल माना जाता है, सूर्य को प्रसन्‍न करना चाहते हैं तो रविवार को लाल रंग के वस्‍त्र पहनना शुरू कर दें । नेगेटिव एनर्जी को दूर करना चाहते हैं तो लाल रंग को पहनना शुरू कर दीजिए । जिस मनुष्‍य की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर हो उसे लाल रंग के वस्‍त्र धारण करने चाहिए ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।