डार्क सर्किल को चुटकी में दूर करता है चावल का आटा


खूबसूरत दिखने के लिए इंसान क्या नहीं करता. हर कोई सुंदर और जवान दिखना चाहता है. इसकी चाह में लोग लाखों रुपए खर्च करने से भी पीछे नहीं हटते. सुंदर दिखने के लिए हर अंगों का बराबर का योगदान होता है. हमें सुंदर दिखाने के लिए हर अंग जिम्मेदार होते हैं. सुंदर दिखाने के लिए मार्केट में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं. ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होते हैं और लोग हजारों रुपये खर्च करके इन्हें खरीदते भी हैं.  लेकिन दुख तब होता है जब हजारों रुपये खर्चने के बाद भी वैसा रिजल्ट नहीं मिलता जिसकी हम कल्पना करते हैं.

ऐसे में लोग निराश हो जाते हैं और मन मारकर रह जाते हैं. चेहरे पर पिम्पल, एक्ने, झाइयां ऐसी कुछ समस्या हैं जिससे आमतौर पर लड़कियां परेशान रहती हैं. इसके अलावा एक और ऐसी समस्या है जो अधिकतर महिलाओं व पुरुषों में देखने को मिलती है. आंखों के नीचे कालेपन की समस्या बहुत लोगों को सताती है. जिन लोगों को लेट सोने की आदत होती है उन्हें डार्क सर्किल की समस्या ज्यादा होती है. जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती उन्हें भी डार्क सर्किल हो जाते हैं. इसे दूर करने के लिए वह तरह-तरह के उपाय आजमा लेते हैं लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकलता.

इसलिए आज हम आपके लिए आंखों के नीचे कालेपन को दूर करने के लिए एक ऐसा आसान और इफेक्टिव तरीका लेकर आये हैं जिसका इस्तेमाल करने पर आप कहने पर मजबूर हो जाएंगे कि यह तरीका हमें पहले क्यों नहीं पता था. क्या आप जानते हैं कि मात्र चावल के इस्तेमाल से आप कई तरह की स्किन प्रॉब्लम को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं. अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे चावल की मदद से आप एक साफ़-सुथरी और निखरी त्वचा हासिल कर सकते हैं.

कील मुंहासे
एक कटोरी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच एलोवेरा जेल और दो चम्मच चावल का आटा मिलकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे धो दें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी कील मुंहासे की समस्या दूर हो जायेगी.

टैनिंग
चावल का आटा टैनिंग दूर करने में बहुत मददगार होता है. इसके लिए एक चम्मच चावल का आटा और  नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ताजा पानी से धो दें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

डार्क सर्किल
डार्क सर्किल के लिए थोड़े से चावल के आटे में पका हुआ केला और कैस्टर ऑइल की कुछ बूदें डालें. इसे आंखों के नीच डार्क सर्किल पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आंखों के नीचे काले घेरे हलके होने शुरू हो जाएंगे.

एंटी एजिंग मास्क
आप चावल के आटे से एंटी एजिंग मास्क भी बना सकते हैं. इसके लिए आप दो बड़ा चम्मच चावल का आटा, अंडे का सफेद हिस्सा और ग्लिसरीन की 4-5 बूदें मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. सूख जाने पर हलके हाथ से मसाज करके धीरे-धीरे छुड़ाएं. इस फेस पैक से आपका चेहरा बिलकुल साफ हो जाएगा.

रूखी त्वचा
यदि आप आये दिन रूखी त्वचा से परेशान रहते हैं तो उसमें भी चावल का आटा आपकी मदद कर सकता है. उसके लिए बस आपको चावल के आटे में स्ट्रॉबेरीज को मसलकर एक पेस्ट तैयार करके उसे अपने चेहरे पर लगाना है. 15-20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो दें. त्वचा मुलायम हो जायेगी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।