स्त्री के द्वारा रात को किये गए ये कार्य धन की कमी को दूर करते है


भारतीय परंपरा के अनुसार घर की स्त्री को घर की लक्ष्मी कहा जाता है प्राचीन काल से ही ये परंपरा चली आ रही है. हमारे शास्त्रों में तो स्त्रियों को पुरुष से अधिक महत्व दिया गया है और स्त्री को पुरुष की शक्ति भी माना गया है. किन्तु जैसे-जैसे समय बीत रहा है हमारी आने वाली पीढ़ी इन परम्पराओं से दूर हो रही है. इसी वजह से आज के समय में व्यक्ति के जीवन में किसी न किसी चीज की कमी हमेशा बनी रहती है. जिसके कारण स्त्री और पुरुष दोनों को अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए कार्य करना पड़ता है. परन्तु फिर भी उनकी यह जरूरतें पूरी नहीं होती है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएँगे जिसे यदि कोई स्त्री सोने से पूर्व करती है तो अवश्य ही माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

1. व्यक्ति के घर की सम्पूर्ण जिम्मेदारी स्त्री के कंधे पर होती है वही घर का ध्यान रखती है. इसलिए घर की स्त्री को हमेशा अपने घर का मुख्य द्वार साफ़ रखना चाहिए. घर के मुख्यद्वार के सामने या आस-पास कोई कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से माता लक्ष्मी का घर में प्रवेश अवरुद्ध होता है और पड़ोसियों से भी रिश्ते खराब होते है.

2. यदि कभी भी सूर्यास्त के पश्चात बाहर का कोई व्यक्ति आपसे दूध या दही मांगने आता है तो उसे ये चीजें नहीं देना चाहिए. इन्हें देने से आपके घर की लक्ष्मी भी चली जाती है.

3. हमेशा किसी भी स्त्री को रात्री के भोजन के पश्चात अपनी रसोई और बर्तन को साफ़ करके ही सोना चाहिए ऐसा करने से आपके घर में सुख, समृद्धि बनी रहती है.

4. स्त्री को हमेशा अपने घर की झाड़ू दक्षिण-पश्चिम दिशा में छुपाकर रखना चाहिए.

5. किसी भी स्त्री को सोने के पूर्व अपने बालों को कभी भी नहीं धोना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।