भूलकर भी नहीं लगाए इस उंगली से तिलक, ले जाती हैं असमय मृत्यु की ओर!


लोग ऐसा मानते है कि तिलक लगाने के लिए के लिए कुछ खास उंगलियों का ही प्रयोग करना अच्छा होता है। शास्त्रों के मुताबिक अनामिका उंगली यानि रिंग फिंगर से चंदन का तिलक करना बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप तिलक लगाने के लिए अलग-अलग उंगलियों का प्रयोग करते है तो अलग-अलग फल प्रदान करता है। कुछ उंगलियों से तिलक करना नकारात्मक प्रभाव भी डालता है। आइये जानते है विभिन्न उंगलियों से चंदन लगाने के प्रभाव के बारे में बता रहे हैं....

मध्यमा उंगली
मध्यमा उंगली यानिकी हाथ के बीच की उंगली होती है जो उंगली शनि की उंगली मानी जाती है। इसी कारण से इस उंगली का प्रयोग करना सौभाग्य कारक माना गया है। यदि आप इसी उंगली से तिलक लगाते हो तो इससे आपका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहेगा साथ ही इस उंगली का प्रयोग करने से आर्थिक सुदृढ़ता को दर्शाता है। मध्यमा उंगली यानिकी हाथ के बीच की उंगली होती है जो उंगली शनि की उंगली मानी जाती है. इसी कारण से इस उंगली का प्रयोग करना सौभाग्य कारक माना गया है. यदि आप इसी उंगली से तिलक लगाते हो तो इससे आपका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहेगा साथ ही इस उंगली का प्रयोग करने से आर्थिक सुदृढ़ता को दर्शाता है. इसलिए ज्यादातर लोग तिलक लगाने के लिए बीच की उंगली का प्रयोग करते है.
ये भी पढ़िए : उँगलियों के बनावट से जानें आपकी पर्सनालिटी और स्वाभाव

अनामिका उंगली
अनामिका उंगली यानिकी सबसे छोटी उंगली की बगल वाली होती है। इस उंगली से तिलक लागने से इंसान की मानसिक शक्ति बढ़ती है। इसके आलावा इस उंगली से तिलक लगाने के लिए प्रयोग करते है तो व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है। अनामिका उंगली का सबंध सूर्य से बताया गया है इसलिए इस उंगली का प्रयोग करने से इंसान के आज्ञा चक्र को जागृत करता है
अंगूठे से तिलक
हिन्दू धर्म के मुताबिक हाथ के अंगूठे को शुक्र से संबंध माना गया है। शुक्र ग्रह धन-वैभव के करक होते हैं इसलिए इस उंगली से चंदन लगाने से धन-संपत्ति बढ़ती है।

तर्जनी उंगली
यदि व्यक्ति तिलक लगाने के लिए तर्जनी उंगली का उपयोग करता है तो असमय मृत्यु की ओर ले जाता है। इस उंगली का प्रयोग किसी मृत व्यक्ति के लिए किया जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।