इन पत्तियों का पैक एक हफ्ते में काले कर देगा आपके सफेद बाल…


आजकल के बेहद बिजी लाइफस्टाइल, असंतुलित खान-पान, ख़राब पानी और बिगड़ते पर्यावरण में काम उम्र में ही बालों का सफ़ेद हो जाना चौंकाने वाली बात नहीं है. कम उम्र में ही अगर आपके बाल भी सफेद होकर झड़ने लगे हैं तो ये खबर शायद आपके लिए ही है।  क्या आप जानते हैं सफेद बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने के साथ-साथ झड़ते बालों को भी रोकती हैं इस फल की पत्‍तियों से बना पाउडर।

ठंड के मौसम में अक्सर लोग बालों में रूसी की शिकायत करते हैं। अगर आप भी बालों को खूबसूरत बनाने वाले महंगे शैम्पू इस्तेमाल करके थक चुके हैं तो अब सारे चोचले छोड़ अमरूद के पत्‍ते इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। इन पत्तियों से बना हेयर पैक न सिर्फ आपके बालों को झड़ने से रोकेगा बल्कि सफेद हो चुके बालों को भी दोबारा काला बनाएगा।

रूसी दूर करने के लिए
अमरूद की पत्‍तियां के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाने से रूसी दूर होती है। इसके लिए 15 से 20 अमरूद की पत्‍तियों को पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए सिर पर लगा छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

ग्रे हेयर 
अमरूद की पत्‍तियों को कड़ी पत्‍तियों के साथ उपयोग करने से सफेद बालों से राहत मिलती है। इसके लिए 4-5 अमरूद की पत्‍तियों में मुठ्ठीभर कड़ी पत्‍तियां मिक्‍स कर के उबाल लें। 15 मिनट बाद इस पानी को ठंडा होने के लिये रख दें। ठंडा होने के बाद इस पानी से अपना सिर धो लें। इसके बाद 5 मिनट के बाद अपने बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्तेभर में आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।