पुरुषों में भी हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर, जा सकती है जान


आपने सुना होगा कि स्तन कैंसर जैसी समस्या महिलाओं में ही देखी जाती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि स्तन कैंसर महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी हो सकता है. इसीलिए आपको बता दें कि पुरुषों को भी स्तन कैंसर जैसी समस्या के लिए हमेशा सतर्क रहना चाहिए. आइये जानते हैं पुरुषों के स्तन कैंसर के बारें में…

स्तन कैंसर के लक्षण

1. स्तन में गाँठ सबसे महत्वपूर्ण संकेत है
2. स्तन या निप्पल के चारों ओर की त्वचा पर गड्ढे पड़ना या उसका बदलना
3. निप्पल में दर्द और डिस्चार्ज होना, निप्पल के चारों तरफ ज़ख्म होना.
4. अपवादस्वरूप मामलों में जैसे की मर्दों में स्तन-वृद्धि को "गाइनेकोमास्टिया" कहते हैं, इससे स्तन कैंसर का खतरा बढ़ता है
ये भी पढ़िए : जब पुरुषोंं के भी बढ़ जाते हैं स्तन, जानिए कारण और समाधान

कैंसर रोकने के उपाय

 1- ये स्तन कैंसर, हृदय रोग और कई सारे बीमारियों को बढ़ावा देता है। स्वस्थ रहने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि अपने बॉडी मास इंडेक्स को कम करें।

2- शारीरिक गतिविधियां आपको एक स्वस्थ वजन प्रदान करने में मदद करती हैं, जिससे स्तन कैंसर की रोकथाम में मदद मिलेगी।
3- इसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले आहार नहीं लेने चाहिए, जैसे सफेद आटा, सफेद चावल, आलू, चीनी, वगैरह को कम करें, क्योंकि ये खाद्य शरीर में हार्मोन संबंधी बदलाव लाते हैं, जो स्तन उत्तक में कोशिका वृद्धि का कारण बनते हैं। इसकी बजाय, मोटा अनाज, ज्यादा फाइबर और लिग्निन सामग्री वाले खाद्य लें।

4- व्यक्ति को शराब का सेवन और धूम्रपान परहेज रखना चाहिए. कैसा भी अल्कोहल हो, अक्सर इनका सेवन ज्यादा होता है, जो मुसीबत की जड़ है.

5- अपने शरीर की देखभाल करें हैं, अगर स्क्रीनिंग टेस्ट में स्तन कैंसर की बात आती है, तो इसकी पुष्टि के लिए कई सारी जांचें हैं और इलाज की व्यवस्था भी है।हमेशा नियमित चेकअप की सलाह दी जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।