'स्पर्म' और 'स्टेमिना' को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे ये 10 फूड आइटम


आजकल की दौड़ती भागती दुनिया में लाइफस्टाइल को एक सा बनाए रखना किसी के लिए भी किसी चुनौती से कम नहीं होता। खासतौर पर अगर आप किसी बड़े शहर के लाइफस्टाइल को जी रहे हो तो ऐसा करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसका नकारात्मक प्रभाव हमारी सेहत पर देखने को भी मिलता है।


पिछले कुछ समय में दुनियाभर के पुरुषों में एक समस्या ज्यादा देखने को मिली है। वो है स्पर्म काउंट की। अस्त-व्यस्त जीवनशैली के चलते ऐसी कुछ समस्याएं तेजी से पुरुषों के दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही हैं। वैसे तो इसके लिए भी कई तरह की दवाइयां बाजार में मौजूद हैं।

मगर चुनिंदा खाद्य पदार्थों से भी इस तरह की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपसे ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में बात करने वाले हैं। इनके सेवन से पुरुष इस समस्या को दूर कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

एवाकाडो
एवाकाडो में पाया जाने वाला विटामिन B6 सेक्स हार्मोन को बढ़ाने का कार्य करता है। इससे पुरुषों के जननांगो में वीर्य की मात्रा बढ़ती है। इससे उनका स्पर्म काउंट भी मजबूत होता है।

इसे भी पढ़ें :  रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से दूर रहती हैं ये 7 बीमारियां

रसबेरी
रसबेरी के नियमित सेवन से पुरुषों और महिलाओं दोनों में फर्टिलाइजेशन की क्षमता बढ़ती है। इससे पुरुषों में स्पर्म की मात्रा के साथ उनके सेक्सुअल स्टेमिना में भी बढ़ोतरी होती है।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में पाए जाने वाला लवण पुरुष के जननांगो में टेस्टोस्टेरॉन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इसके परिणामस्वरूप उनके स्पर्म काउंट में वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें : चुपचाप सेक्स से पहले करेंगे ये चीज़ करने से हो जाएगी लड़की मदहोश

तरबूज
तरबूज में पाया जाने वाला एमिनो एसिड शरीर की धमनियों को और भी ज्यादा एक्टिव बनाकर पुरुषों की सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है।  

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में आर्जिनिन नामक एमिनो एसिड होता है, जो स्पर्म को बढ़ाने के साथ-साथ ऑर्गेज्म की इंटेंसिटी को बढ़ाता है। मगर हां, इसके ज्यादा उपयोग से इसका असर उल्टा भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : वीर्य को जल्दी गिरने से रोकने के उपाय !!

लहसुन
लहसुन में मौजूद एलिसिन कंपाउंड, नर जननांगो में ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने के साथ ही स्पर्म प्रोडक्शन बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। 

अंडा
अंडा खाना सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है। मगर साथ ही यह माना जाता है कि अंडे भी स्पर्म सेल को फ्री रेडिकल्स के बुरे प्रभाव से बचाते हैं। इससे स्पर्म तेजी से बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें : सेक्स में लंबे समय तक आनंद उठाने के टिप्स - एक बार जरुर आजमाइए !

पालक
पालक में पाया जाने वाला फोलिक एसिड, वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के साथ उन्हें मजबूती प्रदान करने का काम करता है। इसके अलावा ये फर्टिलाइजेशन बढ़ाने में भी उपयोगी है।

अदरक
अदरक शरीर में वीर्य और सेक्स हार्मोन बढ़ाने के साथ-साथ बॉडी में ब्लड फ्लो नियंत्रित करता है। इसके साथ ही ये जननांगो को मजबूती प्रदान कर सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है।

पानी
पानी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो अनावश्यक तत्वों को बड़ी आसानी से शरीर के बाहर निकाल देता है। इस वजह से शरीर के दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। ब्लड फ्लो ठीक होने के साथ जननांग भी ठीक तरह से काम करने लगते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।