80% महिलाएं पहनती हैं गलत 'ब्रा', इन संकेतों को देखकर आप भी लगा सकते हैं पता


'ब्रा' एक ऐसा वस्त्र (अंतर्वस्त्र) है जो महिलाओं को पसंद हो या नापसंद उन्हें इसे पहनना ही पड़ता है। 'ब्रा' या बिकिनी आपकी कीमती अमानत का बहुत ही प्रेम से ध्यान रखती है। उन्हें संभालकर रखती है। कई महिलाएं तो अपना काम खत्म करके घर जाने की जल्दी में होती है, ताकि वो इन्हें उतारकर फेंक सके।


इस बात में कोई दो राय नहीं है कि महिलाएं शॉपिंग के मामले में एक्सपर्ट होती हैं। मुझे पूरा यकीन है कि आप अपनी 'ब्रा' भी सोच-समझकर, कुछ घंटे लगाकर पसंद करती होंगी। लेकिन तथ्यों की बात करें तो दुनिया की 80% महिलाएं गलत 'ब्रा' का चुनाव करती हैं और पहनती भी हैं।

यह समझना बहुत जरूरी है कि गलत 'ब्रा' का स्तनों के साथ आपके शरीर के ऊपरी भाग के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। सही 'ब्रा' का चुनाव करना बहुत जरूरी है। इसके लिए यह पता भी होना चाहिए कि गलत 'ब्रा' होती कौन सी है? आज बात उन्हीं संकेतों की जो बताते हैं कि कौन सी 'ब्रा' गलत है।

स्ट्रैप्स का गिरना
वैसे तो आप स्ट्रैप्स की साइज को एडजस्ट भी कर सकते हैं। यदि आपकी 'ब्रा' की स्ट्रैप्स बार-बार कंधे से उतर रही है तो इसे एडजस्ट कर लें। लेकिन ऐसा करने के बाद भी समस्या बनी हुई है तो आपको कम बैंड साइज की 'ब्रा' का चुनाव करना चाहिए।
 👉  स्तनों का ढीलापन दूर करने का आसान सा रामबाण इलाज

कप सिकुड़ना
छोटे स्तनों वाली महिलाओं के साथ अक्सर ही ऐसी स्थिति बनती है, लेकिन वो इसे नजरअंदाज कर देती है। यदि आपकी 'ब्रा' के कप सिकुड़ रहे हैं तो आपको छोटे कप साइज का चुनाव करना चाहिए। यह आपके ओवरऑल लुक तो बिगाड़ता है।


बैंड का ऊपर होना 
आपकी 'ब्रा' के पिछले हिस्से की बात करें तो इसका बैंड आपकी पीठ की सीध में आना चाहिए। लेकिन यदि यह ऊपर की तरफ खिसक रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी 'ब्रा' का बैंड साइज ज्यादा है। आपको इसे कम करने की जरूरत है।

आखिरी हुक
यह अच्छी बात है कि 'ब्रा' में एडजस्ट करने के लिए 2-3 हुक दिए जाते हैं। इस मामले में मिडिल हुक को सही माना जाता है। मिडिल हुक में 'ब्रा' पहनने से थोड़ा लूज होने पर आप इसे टाइट कर सकते हैं। अगर यह इससे लूज है तो आपका चुनाव गलत है। 

दो उंगली की जगह
यदि आपकी 'ब्रा' के पिछले हिस्से में बैंड के नीचे दो उंगली घुस जाने जितनी जगह भी नहीं बची है तो आपने बहुत टाइट 'ब्रा' पहनी है। आपको थोड़ी सांस लेने की जगह तो छोड़नी चाहिए।
 👉  रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से दूर रहती हैं ये 7 बीमारियां

कंधे पर निशान
अक्सर ही 'ब्रा' इतनी टाइट होती है कि यह आपके कई हिस्सों पर निशान छोड़ देती है। ढीली 'ब्रा' नहीं पहनने का मतलब बहुत ज्यादा टाइट 'ब्रा' भी नहीं पहननी है। इस स्थिति से बचने के लिए सही बैंड साइज का चुनाव करें।


चमड़ी का सिकुड़ना

'ब्रा' पहनने के बाद भी आपकी स्किन फ्लैट ही होनी चाहिए। चूंकि मोटी महिलाओं की चमड़ी मोटी होती है, ऐसे में चमड़ी का सिकुड़ना टाइट 'ब्रा' का साइन ही होता है। इसे नजरअंदाज न करें।

बूब्स का झाँकना

आपकी 'ब्रा' हर स्थिति में आपके शरीर से चिपकी रहती है। यदि हाथ ऊपर करने पर साइड या नीचे से आपके बूब्स झांकने लगते हैं तो यह गलत कप साइज और ढीले बैंड का संकेत है।

सस्ती ब्रा

हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको एक 'ब्रा' खरीदने में हजारों रुपए खर्च करने हैं। लेकिन यदि आप किसी सड़क के ठेले से थोक में 'ब्रा' खरीद कर ला रहे हैं तो यह फायदेमंद नहीं नुकसानदायक है।

 👉  आप शारीरिक शक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो ध्यान रखें चाणक्य की ये नीति

खींच रही है आपका ध्यान
आमतौर पर जब आप घर से बाहर निकलती हैं तो आपका सारा ध्यान आपकी 'ब्रा' पर नहीं होता है। मगर 'ब्रा' के साथ कोई दिक्कत है तो यह बार-बार आपको अपनी याद दिलाएगी। इसलिए बेहतर है कि इस बात पर ध्यान देकर सही साइज और फिटिंग की 'ब्रा' लेकर आएं।

ये बहुत ही छोटी-छोटी सी बातें थी। मगर ये बड़े काम की हैं। यदि आप परफेक्ट लगना चाहती हैं तो इन सब संकेतों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।